विपक्ष का बजट पर सवाल : अखिलेश बोले- सरकार बचाने को बिहार और आंध्र पर मेहरबानी, मायावती ने बताया मायूस करने वाला...

UPT | विपक्ष का बजट पर सवाल

Jul 23, 2024 17:40

विपक्ष ने बजट को सवाले का घेरे में घेर लिया है। किसी ने बजट को सरकार बचाने के लिए बिहार और आंध्र पर मेहरबान बताया तो किसी ने नीतीश और नायडु से डरा हुआ बताया है। जानेंस किसी विपक्ष नेता ने बजट पर क्या प्रतिक्रिया दी है। 

Budget 2024 : मंगलवार, 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला और कुल मिलाकर सातवां केंद्रीय बजट पेश किया। लेकिन विपक्ष ने बजट को सवाले का घेरे में घेर लिया है। किसी ने बजट को सरकार बचाने के लिए बिहार और आंध्र पर मेहरबान बताया तो किसी ने नीतीश और नायडु से डरा हुआ बताया है। जानेंस किसी विपक्ष नेता ने बजट पर क्या प्रतिक्रिया दी है। 

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री सूर्यघर योजना : 1 करोड़ परिवारों को मिलेगी 300 यूनिट मुफ्त बिजली, जानें बजट में मध्यम वर्ग के लिए क्या खास...

अखिलेश ने उत्तर प्रदेश की उपेक्षा पर जताई नाराजगी 
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की। उन्होंने बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ने का स्वागत किया, लेकिन उत्तर प्रदेश की उपेक्षा पर नाराजगी जताई। यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री के गृह राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए कोई बड़ा फैसला नहीं लिया गया। उन्होंने पिछले बजट में जनता के लिए घोषित लाखों करोड़ों रुपये के वादों पर अमल न होने का भी आरोप लगाया। 
  मायूस करने वाला बजट : मायावती
मायावती ने वित्त मंत्री के बजट पेश करने के बाद अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर कहा कि 'संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्नासेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु ’अच्छे दिन’ की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा।' मायावती ने आगे कहा कि 'देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पिछड़ापन तथा यहाँ के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव। बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुश व खुशहाल हो पाएगा?'
 

2. देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पिछड़ापन तथा यहाँ के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव। बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुश व खुशहाल हो पाएगा?

— Mayawati (@Mayawati) July 23, 2024 कुर्सी बचाओ बजट : राहुल गांधी 
प्रतिपक्ष नेता राहुल गांधी ने 2024 के केंद्रीय बजट पर कड़ी आलोचना की है। उन्होंने इसे "कुर्सी बचाओ" बजट करार दिया, जिसका मुख्य उद्देश्य उनके अनुसार सत्ता में बने रहना है।गांधी ने तीन प्रमुख बिंदुओं पर बजट की आलोचना की। पहला, उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार ने अपने सहयोगी राज्यों को खुश करने के लिए अन्य राज्यों की कीमत पर खोखले वादे किए हैं। दूसरा, उन्होंने कहा कि बजट में कुछ विशेष उद्योगपतियों को लाभ दिया गया है, जबकि आम भारतीयों को कोई राहत नहीं मिली। अंत में, गांधी ने आरोप लगाया कि बजट में कांग्रेस के घोषणापत्र और पिछले बजटों से कई प्रावधानों को सीधे उठाया गया है। 
 

“Kursi Bachao” Budget.

- Appease Allies: Hollow promises to them at the cost of other states.

- Appease Cronies: Benefits to AA with no relief for the common Indian.

- Copy and Paste: Congress manifesto and previous budgets.

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 23, 2024 नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट : इमरान 
कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट की आलोचना करते हुए इसे "नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट" करार दिया। उनका कहना था कि सरकार का अपना कोई विज़न नहीं है। मसूद ने सरकार पर वादे तो बहुत करने का, लेकिन उन्हें लागू करने में विफल रहने का आरोप लगाया। उन्होंने चुनौती दी कि अब देखना होगा कि सरकार इन घोषणाओं को व्यावहारिक रूप से कैसे लागू करती है।

#WATCH दिल्ली: कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट पर कहा, "नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है... इनका अपना विज़न कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे..." pic.twitter.com/aTiEVGgZfB

— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 23, 2024 डिंपल ने बजट पर जताई आपत्ति
समाजवादी पार्टी की सांसद डिंपल यादव ने केंद्रीय बजट पर आपत्तियां जताई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार योजनाएं तो शुरू करती है, लेकिन उन्हें आगे नहीं बढ़ाती। महिला सुरक्षा जैसे मुद्दे पर ध्यान न देने का आरोप लगाया। यादव ने महंगाई पर नियंत्रण के लिए सरकार की ओर से कोई ठोस कदम न उठाए जाने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की क्रय शक्ति में लगातार गिरावट का मुद्दा भी उठाया। 
 

#WATCH | Post Budget 2024: Samajwadi Party MP Dimple Yadav says, "... This government brings in schemes but does not pursue them... The main concern regarding women is their safety and this issue has not been addressed... The government does not want to take any steps to control… pic.twitter.com/aazkobif9p

— ANI (@ANI) July 23, 2024 शिवपाल ने की बजट की आलोचना
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने 2024 के केंद्रीय बजट पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में बजट को "औसत, अर्थहीन, भ्रामक और दीर्घकालिक दृष्टि के अभाव वाला" बताया। यादव ने विशेष रूप से उत्तर प्रदेश की उपेक्षा का मुद्दा उठाया, जो भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। उनके अनुसार, यह बजट देश के सबसे बड़े राज्य की आकांक्षाओं को पूरा करने में विफल रहा है।

यह औसत, अर्थहीन, भ्रामक और दीर्घकालिक दृष्टि के अभाव वाला बजट है।
देश के सर्वाधिक आबादी वाले सूबे को इस बजट ने निराश किया है।

— Shivpal Singh Yadav (@shivpalsinghyad) July 23, 2024 चंद्रशेखर ने बजट पर जताई आपत्ति
नगीना सांसद चंद्रशेखर आजाद ने बजट पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह बजट उद्योगपतियों को खुश करने वाला है, जबकि आम जनता को निराश करता है। उनके अनुसार, बजट जनता की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा और लोग ठगा महसूस कर रहे हैं। आजाद ने कहा कि बजट में गरीब, वंचित वर्गों और अल्पसंख्यकों के लिए कोई विशेष प्रावधान नहीं है। स्वास्थ्य क्षेत्र में आवश्यकता से कम बजट दिया गया है। किसानों की MSP मांग को नजरअंदाज किया गया है। उन्होंने युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना की आलोचना की, यह कहते हुए कि यह बेरोजगारी की मूल समस्या का समाधान नहीं है।
 

आज का बजट उद्योगपतियों को खुश करने वाला और देश के मजदूर,किसान, युवा,बेरोजगारों, महिलाओं और बहुजनों को निराश करने वाला है।

देश की जनता ने इस बजट से जो उम्मीदें लगा रखी थी, बजट उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा है और देश की जनता अपने आप को ठगा महसूस कर रही है। यह बजट रोजगार, महंगाई और…

— Chandra Shekhar Aazad (@BhimArmyChief) July 23, 2024 जनता को भ्रमित करने बजट : अजय राय
वाराणसी के सांसद अजय राय ने बजट की आलोचना की है। उनका कहना है कि यह बजट जनता को भ्रमित करने और परेशान करने वाला है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार केवल दिखावा कर रही है और वास्तविक मुद्दों को छिपा रही है। सांसद का मानना है कि अगर सच्चाई सामने आ जाए, तो सरकार की असलियत उजागर हो जाएगी। 
 

अगर असली बातें सामने आ गयीं तो यह सरकार बेनकाब हो जाएगी. यह सरकार केवल जनता को भ्रमित करने और दिखावे का काम कर रही है| pic.twitter.com/3xkb6UqTzn

— Ajay Rai🇮🇳 (@kashikirai) July 23, 2024 .

Also Read