पीएम सूर्य घर योजना : लखनऊ में 1.5 लाख सोलर रूफटॉप स्थापना का लक्ष्य, ऊर्जा आत्मनिर्भरता में होगी सहायक

UPT | symbolic

Oct 28, 2024 22:03

राजधानी लखनऊ में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण के लिए "पीएम सूर्य घर योजना" के तहत 1.5 लाख सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्य तय किया गया है।

Lucknow News : राजधानी लखनऊ में स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और पर्यावरण संरक्षण के लिए "पीएम सूर्य घर योजना" के तहत 1.5 लाख सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इस महत्त्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन और इसके लाभों को समझाने के उद्देश्य से इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 28 अक्टूबर को एक महत्वपूर्ण कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें अधिकारियों, विशेषज्ञों और नागरिक प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। कार्यशाला में योजना की प्रक्रिया, लाभ, और इसके दूरगामी प्रभावों पर गहन चर्चा की गई।

यूपीनेडा करेगी प्रभावी क्रियान्वयन
योजना का सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए राज्य में यूपीनेडा (उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण) को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया है। कार्यशाला में यूपीनेडा के निदेशक ने नागरिकों को योजना से जुड़ी लोन सुविधा, पंजीकरण प्रक्रिया, और सोलर रूफटॉप अपनाने के लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यूपीनेडा नागरिकों के लिए विशेष वेंडर्स की सूची जारी करेगा, जो हर वार्ड में सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन में सहायता करेंगे। 

नगर निगम के सभी वार्डों में सोलर स्थापना पर जोर
नगर आयुक्त ने नागरिकों और पार्षदों से इस योजना में बढ़-चढ़कर भाग लेने का आग्रह किया। लखनऊ के सभी 110 वार्डों में हर घर तक सोलर रूफटॉप इंस्टॉलेशन का काम शीघ्रता से पूरा करने के लिए नगर निकायों को सक्रिय भूमिका निभाने का अनुरोध किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि वार्ड स्तर पर यूपीनेडा द्वारा चयनित वेंडर्स की सूची दी जाएगी ताकि नागरिकों को इस अभियान में सुविधा मिले। 



पारितोषिक और प्रोत्साहन राशि का प्रावधान
दीपावली के अवसर पर महापौर ने योजना को बढ़ावा देने के लिए नगर निकायों की सहभागिता को आवश्यक बताया। इस योजना के अंतर्गत, एमएनआरई द्वारा प्रत्येक सोलर रूफटॉप स्थापना पर नगर निकाय को ₹1000 का प्रोत्साहन देने का प्रावधान है। यदि लखनऊ शहर में 1.5 लाख सोलर रूफटॉप लगाने का लक्ष्य पूरा हो जाता है, तो नगर निगम को भारत सरकार से कुल 15 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि प्राप्त होगी, जिसका उपयोग शहर के अन्य विकास कार्यों में किया जा सकेगा। 

योजना से जुड़ने की प्रक्रिया और लाभ
इस योजना के अंतर्गत शामिल होने के लिए नागरिक www.pmsuryaghar.gov.in पर जाकर पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए बिजली खाता संख्या और मोबाइल नंबर के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इस योजना का लाभ उठाकर नागरिक अपने बिजली बिल में 60% तक की कटौती कर सकते हैं, और इसके साथ अधिकतम ₹1,08,000 तक की सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। 

लोन सुविधा और पंजीकृत विक्रेताओं की सहायता
योजना के अंतर्गत नागरिकों को सोलर रूफटॉप लगाने हेतु 7% ब्याज दर पर लोन सुविधा भी उपलब्ध है। लोन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पीएम सूर्य घर पोर्टल को जनसमर्थ पोर्टल से जोड़ा गया है। इसके साथ ही, योजना में पंजीकृत विक्रेता सोलर रूफटॉप स्थापना में मदद करेंगे। विक्रेताओं को यूपीनेडा में बैंक गारंटी और शपथ पत्र जमा करना होगा, जिससे उनकी वैधता सुनिश्चित हो सके। 

जागरूकता और सहायता केंद्रों का संचालन
योजना की जानकारी और सहायता हेतु जागरूकता गतिविधियों (IEC) का संचालन किया जा रहा है। नागरिकों को मदद के लिए टोल-फ्री नंबर 15555 पर संपर्क करने की सुविधा भी दी गई है। यूपीनेडा ने नागरिकों की सुविधा के लिए वार्ड स्तर पर सहायता उपलब्ध कराने हेतु वेंडर्स की सूची प्रदान की है।

पीएम सूर्य घर योजना से ऊर्जा आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम
लखनऊ में पीएम सूर्य घर योजना के सफल कार्यान्वयन से न केवल पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी, बल्कि यह योजना स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन और ऊर्जा आत्मनिर्भरता को भी प्रोत्साहित करेगी।

ये भी पढ़ें : पटाखा दुकानों के नवीनीकरण के लिए दुकानदारों ने नहीं किया आवेदन: पहले छह के पास थे स्थाई लाइसेंस, वर्तमान में दो ही बचे

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार की तैयारी तेज : 2025 में फिर खुलेगी लंबे समय से पेंडिंग पड़ी जनगणना की फाइल, हो सकता है चक्र में बदलाव

Also Read