Raebareli News : पीस कमेटी की बैठक में डीएम ने चेताया, हर खुराफात पर रहेगी प्रशासन की नजर

UPT | सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक करतीं डीएम हर्षिता माथुर

Mar 13, 2024 17:34

डीएम हर्षिता माथुर ने सेंट्रल पीस कमेटी की बैठक में आगामी त्यौहारों को शांतिपूर्ण मनाने की अपील की साथ ही शांति व्यवस्था खराब करने वालों पर कड़ी कार्रवाही करने की बात कही।

Raebareli News : लोकसभा चुनाव 2024, होली, रमजान, अलविदा जुमा की नमाज, ईद उल फितर, पूर्णिमा गंगा स्नान और अम्बेडकर जयंती के मद्देनजर जिलाधिकारी हर्षिता माथुर ने पुलिस अधीक्षक अभिषेक अग्रवाल के साथ सेन्ट्रल पीस कमेटी की बैठक की। उन्होंने जनता से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की। 

डीएम ने दिए ये निर्देश
बचत भवन सभागार में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि त्यौहारों को आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण तरीके से मनाएं। उन्होंने कहा कि रमजान का महीना शुरू हो गया है। कुछ ही दिनों में होली का भी त्यौहार आ जायेगा। इन सभी त्योहारों में किसी भी प्रकार की अशांति न फैलने पाए। मंदिर और मस्जिदों में व्यापक साफ सफाई अभियान चलाया जाए। आने जाने वाले रास्तों को भी ठीक कराया जाए। साथ ही सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि चूंकि इसी बीच आदर्श आचार संहिता भी लग सकती है। इस बात का ध्यान रखा जाए कि त्योहारों को राजनीतिक रंग देने का प्रयास ना हो। जो भी माहौल को बिगाड़ने का प्रयास करे, उसकी सूचना तुरंत प्रशासन को दें। त्योहारों के समय बजने वाले संगीतों पर भी कड़ी नजर रखी जाए। कोई भी व्यक्ति या समुदाय अभद्र संगीत का प्रयोग करते हुए ना मिले। डीजे बजाने वाले संस्थाओं की सूची तैयार कर लें। कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम करते समय प्रशासन की अनुमति अवश्य ली जाए। 

सोशल मीडिया पर रखी जाए कड़ी नज़र
डीएम ने कहा कि सोशल मीडिया पर कड़ी नजर रखी जाए। किसी भी प्रकार की अफवाह न फैलने पाए। अराजक तत्वों पर नजर रखी जाए। अवैध शराब बनाने वालों पर आबकारी विभाग लगातार कार्रवाई करे। स्वास्थ्य विभाग की टीम अपने अपने स्वास्थ्य केंद्रों पर हर समय उपस्थित रहे। विद्युत विभाग को निर्देश दिया कि त्यौहारों के दौरान अनवरत विद्युत आपूर्ति हो। खाद्य विभाग खाने पीने के सामानों की अभी से सैंपलिंग करना शुरू कर दे। मिलावटी खाद्य सामग्री बनाने वालों पर कार्रवाई की जाए। मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार भी कराया जाए, जिससे लोग मिलावटी खाने-पीने के सामान खरीदते समय सावधानी बरतें।

कानून तोड़ने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई 
पुलिस अधीक्षक अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि सभी लोग शान्तिपूर्वक त्यौहार मनाएं। सभी थानों में पुलिस विभाग हर समय मुस्तैद रहे। अतिसंवेदनशील स्थलों को अभी से चिह्नित कर लिया जाए। त्यौहारों के बीच आचार संहिता का भी पालन करते रहें। उल्लंघन करने वालों पर गंभीर धाराओं में कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्राधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। पिछले 10 वर्ष के आपराधिक मामले वाले व्यक्तियों की पड़ताल कर लें, जिससे किसी भी प्रकार की अनहोनी को रोका जा सके। इस अवसर पर शांति समिति के सदस्यों के अतिरिक्त जनपद के सभी वरिष्ठ नागरिक, सभी धर्मों के गुरु और जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read