UP News : रक्षाबंधन पर जेलों में नहीं होगा अवकाश, पर्व मनाने के लिए आने वाली बहनों को मिलेगी ये सुविधा

UPT | rakshabandhan in jail

Aug 19, 2024 01:48

उत्तर प्रदेश की जेलों में सोमवार को अवकाश नहीं होगा। सभी कर्मचारी रोज की तरह काम करेंगे। साथ ही राखी बांधने के लिए आने वाली बहनों के लिए मिठाई और पानी का इंतजाम किया जाएगा।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की जेलों में सोमवार को अवकाश नहीं होगा। सभी कर्मचारी रोज की तरह काम करेंगे। साथ ही राखी बांधने के लिए आने वाली बहनों के लिए मिठाई और पानी का इंतजाम किया जाएगा और जेलों के बाहर हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे। कारागार मंत्री दारा सिंह चौहान ने सभी वरिष्ठ जेल अधीक्षकों व अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि रक्षाबन्धन पर आने वाली बहनों को कोई दिक्कत न हो। इस बात की व्यवस्था की जाए कि हर बंदी को राखी बंध जाए।

जेल प्रशासन करेगा मिठाई का प्रबंध
कारागार मंत्री ने बहनों से अपील की है कि वह अपने साथ ज्यादा राखी लेकर आएं ताकि अधिक से अधिक बंदियों को राखी बांध सके। जेल में राखी बांधने आने वाली बहनों के लिए मिठाई और पीने के पानी का प्रबंध जेल प्रशासन की तरफ से किया जाएगा। उन्होंने प्रदेशों की सभी जेलों के बाहर हेल्प डेस्क बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सोमवार को पूर्व के दिवसों की तरह ही जेलकर्मी अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहेंगे।

रक्षाबंधन 19 अगस्त को
इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगर। यह पवित्र पर्व श्रावण शुक्ल पूर्णिमा को मनाया जाता है। रक्षाबंधन के पर्व पर हर बहन अपने भाई की कलाई पर स्नेह का धागा बांधना चाहती है। इस दिन किसी भाई की कलाई सूनी न रहे इ​सलिए हर साल बहनें जेल में बंद भाइयों को राखी बांधने जाती हैं। 

Also Read