भ्रष्टाचार से लखनऊ मेट्रो के पिलर ढहने का खतरा : सपा ने लगाया आरोप, कहा- अनहोनी का इंतजार न करके उठाए कदम

UPT | लखनऊ यूनिवर्सिटी के सामने धंसी सड़क

Sep 15, 2024 15:13

शहर में बारिश की वजह से कई जगह सड़क धंसने के मामले सामने आए हैं। कई इलाकों में बारिश के बाद जलजमाव और गंदगी के कारण लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आए दिन सड़क धंसने की घटनाओं से भी लोग परेशान हैं। इस बीच लखनऊ ​विश्वविद्यालय के सामने सड़क धंसने को लेकर अधिकारियों की नींद उड़ गई है।

Lucknow News : लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने सड़क धंसने के मामले में मेट्रो के पिलर पर खतरा मंडराने को लेकर सियासत शुरू हो गई है। समाजवादी पार्टी ने इसे लेकर योगी सरकार पर लापरवाही और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है। पार्टी ने कहा है कि लोगों की जान का खतरा है। पार्टी ने सवाल किया है कि सरकार क्या किसी अप्रिय घटना के घटने का इंतजार कर रही है।

आसपास के व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी खतरे में
सपा प्रवक्ता डॉ. आशुतोष वर्मा ने रविवार को कहा कि योगी सरकार लखनऊवासियों की जान खतरे में नहीं डाले। योगी राज में हो रहे भ्रष्टाचार से लखनऊ मेट्रो के पिलर ढहने का खतरा है। साथ ही आसपास के व्यवसायिक प्रतिष्ठान भी खतरे में हैं। नीचे चलते ट्रैफिक और ऊपर चलती मेट्रो को भी खतरा है। अप्रिय घटना का अंदेशा है। सरकार अनहोनी का इंतजार न करके तत्काल आम जीवन के जान-माल की सुरक्षा के लिए कदम उठाए।

शहर में बारिश के बाद कई जगह स्थिति खराब
शहर में बारिश की वजह से कई जगह सड़क धंसने के मामले सामने आए हैं। कई इलाकों में बारिश के बाद जलजमाव और गंदगी के कारण लोगों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। वहीं आए दिन सड़क धंसने की घटनाओं से भी लोग परेशान हैं। इस बीच लखनऊ ​विश्वविद्यालय के सामने सड़क धंसने को लेकर अधिकारियों की नींद उड़ गई है। सड़क धंसने की वजह से मेट्रो के पिलर व ढांचे की सुरक्षा पर भी खतरे की आशंका जताई जा रही है।

पीडब्ल्यूडी ने लिखा पत्र
लोकनिर्माण विभाग ने इसे लेकर मेट्रो के वर्क्स एंड इंफ्रास्ट्रक्चर के निदेशक को पत्र लिखा है। इसमें बताया गया है कि लखनऊ विश्वविद्यालय के सामने 1200 एमएम ह्यूम पाइप ड्रेन के चैंबर के पास पानी के रिसाव के कारण सड़क धंस गई है। इस वजह से मौके पर लगातार भारी मात्रा में पानी का रिसाव हो रहा है। नगर निगम की टीम इसकी वजह पता कर रही है, जिससे रिसाव रोका जा सके। ऐसे में लोक निर्माण विभाग ने जहां पर सड़क धंसी है, वहां मेट्रो के पिलर व ढांचे की सुरक्षा की निगरानी के लिए टीम लगाने को कहा है, जिससे किसी तरह की अनहोनी की संभावना नहीं हो। इस संबंध में लेसा को भी चिट्ठी भेजी गई है, ताकि उचित कदम उठाए जा सकें। अधीक्षण अभियंता लेसा पुरानिया को पत्र लिखा गया है।

इस वजह से सड़क धंसी सड़क
इस बीच धंसी सड़क की मरम्मत का काम तेजी से किया जा रहा है। हालांकि ये काम पूरा होने में एक महीने का वक्त लग सकता है। इस दौरान आईटी की ओर से यूनिवर्सिटी की ओर आने वाले रास्ते से कुछ दूर तक सड़क पर दोनों तरफ का यातायात संचालित किया जाएगा। फिलहाल सामने आया है कि पानी की सप्लाई लाइन में लीकेज है। इसके अलावा ब्लॉकेज की वजह से नाले का पानी भी रिस रहा है। पाइपलाइन के लीकेज और नाले के ब्लॉकेज को दूर करने और गड्ढा भरने के बाद ही लोक निर्माण विभाग सड़क की मरम्मत करने का काम करेगा।

Also Read