छात्रों के लिए खास अपडेट : UPSC परीक्षा में हो सकता बड़ा बदलाव, AI की होगी अब एंट्री

UPT | संघ लोक सेवा आयोग

Jul 25, 2024 17:20

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की संभावनाएं बढ़ा दी हैं। यह विशेष रूप से उन परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो इस समय UPSC परीक्षाओं की तैयारी कर रहे...

Lucknow News : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने अपनी परीक्षा व्यवस्था में बदलाव की संभावनाएं बढ़ा दी हैं। यह विशेष रूप से उन परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो इस समय UPSC परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि, आधिकारिक तौर पर UPSC ने इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की है, लेकिन टेंडर की शर्तों में इस बारे में उल्लेख किया गया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि, "UPSC वर्तमान में चीटिंग और फ्रॉड को रोकने के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग करने की योजना बना रहा है। हम इसे एक प्राथमिक स्तर पर शुरू कर सकते हैं, जैसे कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और फेशियल रिकॉग्निशन जैसी तकनीकों का उपयोग करके।" UPSC हर साल सिविल सर्विसेज (CSE) परीक्षा समेत कुल 14 परीक्षाओं का आयोजन करता है, जो कि सरकारी नौकरियों के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इन सुरक्षा व्यवस्थाओं पर होगा काम
यूपीएससी की सुरक्षा व्यवस्थाओं में सुधार करने की संभावना है, जैसा कि मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है। यह आधारभूत फिंगरप्रिंट प्रणाली के बारे में विचार कर रहा है। इसके साथ ही AI और CCTV के उपयोग को बढ़ावा देने का प्रस्ताव है। इसके अलावा ई-एडमिट कार्ड्स पर QR कोड स्कैनिंग भी शामिल हो सकती है। ये सभी कदम उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में उनके स्थान पर किसी अन्य व्यक्ति को बैठाने जैसी धोखाधड़ी से बचाने के लिए लिए जा रहे हैं। फिलहाल यूपीएससी ने इन सुविधाओं के लिए टेंडर जारी किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सेवाओं की प्रदानी के लिए कंपनियों को परीक्षा से दो-तीन सप्ताह पहले ही शेड्यूल परीक्षा केंद्र और उम्मीदवारों की संख्या की जानकारी दी जाएगी। यह सभी विकल्प विचार में लिए जा रहे हैं, जब महाराष्ट्र कैडर की IAS पूजा खेडकर का मामला समाचार में व्यापक चर्चा का विषय है।

क्या है पूजा खेडकर केस
पूजा खेडकर पर नॉन क्रीमी लेयर और ओबीसी वर्ग के फर्जी सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करने के आरोप लगाए गए हैं। इस मामले में पुणे कलेक्टर ने भी उनके व्यवहार के खिलाफ शिकायत की थी। जिसके बाद जांच आधिकारियों द्वारा कार्रवाई की गई। उनकी ट्रेनिंग पर रोक लगा दी गई है और अकादमी में उनकी वापसी के लिए निर्देश दिया गया था, लेकिन वह निर्देशों का पालन नहीं कर पाईं। इस घटना के बाद UPSC ने उनके खिलाफ FIR दर्ज करा दी है और दिल्ली पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। मंगलवार को भी उन्हें अकादमी में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया था, लेकिन उनकी उपस्थिति नहीं हुई।

Also Read