यूपी में 17 हजार सरकारी नौकरियां : SSC CGL के तहत निकाली गई बंपर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

UPT | यूपी में 17 हजार सरकारी नौकरियां

Jun 25, 2024 18:08

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती...

Short Highlights
  • SSC की तरफ से संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है
  • आधिकारिक साइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।
  • परीक्षा 2024 का आयोजन दो स्तरों में किया जाएगा 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से संयुक्त स्नातक स्तर (CGL) 2024 के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। एसएससी सीजीएल भर्ती के तहत कई विभागों में करीब 17 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए 24 जून से आवेदन शुरू हो गए हैं। वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 24 जुलाई 2024 है। ऐसे में इच्छुक और उचित योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आधिकारिक साइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

दो स्तरों में आयोजित होगी परीक्षा
एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा 2024 का आयोजन दो स्तरों में किया जाएगा। इस परीक्षा का टियर 1 सितंबर से अक्टूबर 2024 के बीच में आयोजित किया जाएगा। उसके बाद, एसएससी सीजीएल 2024 का टियर 2 का आयोजन दिसंबर में होगा। ये परीक्षाएं भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, विभागों, संगठनों, और संवैधानिक निकायों में ग्रुप 'बी' और 'सी' पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों का चयन करने के लिए होती हैं।

आवश्यक शैक्षिक योग्यता 
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी/सहायक लेखा अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों के पास ग्रेजुएट की डिग्री और  सीए/सीएस/एमबीए/कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट/कॉमर्स में मास्टर्स/बिजनेस स्टडीज में मास्टर्स डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही 12वीं कक्षा में गणित में कम से कम 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों और परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

आवेदन के लिए आयु सीमा
एसएससी सीजीएल परीक्षा हेतु आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को पद उनकी मैरिट के आधार पर दिए जाएंगे। इस भर्ती आभियान के तहत आवेदक की अधिकतम उम्र 32 साल और न्यूनतम उम्र 18 साल होनी चाहिए। इस भर्ती के लिए योग्यता और आयु सीमा को पूरा करने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन शुल्क
एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यार्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। आवेदन करने वाले प्रत्येक उम्मीदवार को 100 रुपये का शुल्क जमा करना होगा। जबकि, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), बेंचमार्क विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूबीडी) और आरक्षित भूतपूर्व सैनिक (ईएसएम) को  शुल्क में छूट दी गई है। आवेदन शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई (BHIM UPI), नेट बैंकिंग या वीज़ा/मास्टरकार्ड/मेस्ट्रो/रुपे डेबिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन
अगर आप SSC के ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित चरणों का पालन करें-
  • इसके लिए सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक साइट https://ssc.gov.in/ पर जाएं।
  • अब "ऑनलाइन आवेदन" लिंक पर क्लिक करें।
  • अब "new registration" बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आवश्यक जानकारी ( नाम,पता , जन्मतिथि आदी) दर्ज करें ।
  • अब जीकृत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • यहां दिए गए आवेदन फॉर्म को भरें।
  • इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर दें।
  • अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब अपना आवेदन पत्र जमा कर दें।
  • आवेदन पत्र जमा होने की पुष्टि के लिए जनरेटेड रसीद को प्रिंट करें और सुरक्षित रखें।

इन चरणों को पूरा करने के बाद, आपका SSC ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस प्रक्रिया में किसी भी स्टेप में समस्या या सहायता की आवश्यकता हो तो SSC की आधिकारिक वेबसाइट से संपर्क करना भी विकल्प है।
 

Also Read