यूपी में कौशल विकास मिशन और रोजगार मेला : 3 लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य, इस्राइल में श्रमिकों के लिए नए अवसर

UPT | Symbolic Image

Oct 19, 2024 11:59

उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस सत्र में कौशल विकास मिशन और प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय के माध्यम से तीन लाख युवाओं को रोजगार दिलाने...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने युवाओं के रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस सत्र में कौशल विकास मिशन और प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय के माध्यम से तीन लाख युवाओं को रोजगार दिलाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। प्रदेश सरकार ने पहले चरण में लगभग डेढ़ लाख युवाओं को विभिन्न रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरियों से जोड़ा है और अब दूसरे चरण में रोजगार मेलों के जरिये और डेढ़ लाख युवाओं को रोजगार दिलाने की योजना बनाई जा रही है।

रोजगार मेलों का आयोजन और पंजीकरण प्रक्रिया
कौशल विकास मिशन के तहत रोजगार मेलों का आयोजन समय-समय पर किया जाता है। जिसमें युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के अवसर प्रदान किए जाते हैं। इन मेलों में भाग लेने के लिए युवाओं को पहले ऑनलाइन या ऑफलाइन पंजीकरण कराना होगा। सरकार द्वारा इन मेलों में निजी और सरकारी क्षेत्र की कंपनियों को आमंत्रित किया जाता है। जो योग्य उम्मीदवारों को उनकी योग्यता और कौशल के आधार पर नौकरी प्रदान करती हैं।


रोजगार मेलों से युवाओं मिल रही बेहतर नौकरियां
रोजगार मेले युवाओं के लिए महत्वपूर्ण मंच साबित हो रहे हैं। जहां उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपनी योग्यता के अनुसार नौकरियों के अवसर मिलते हैं। इन मेलों के माध्यम से न केवल शहरी क्षेत्रों के युवाओं को रोजगार मिल रहा है बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के युवक-युवतियों के लिए भी यह एक बेहतरीन अवसर है। इन मेलों का उद्देश्य युवाओं को अपने कौशल को प्रदर्शित करने और कंपनियों के साथ सीधा संवाद स्थापित करने का मौका देना है। यूपी सरकार की यह पहल राज्य में बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए एक सकारात्मक कदम है, जो न केवल युवाओं को रोजगार दिला रही है।

इस्राइल में काम करने के लिए 25 अक्टूबर से होगा टेस्ट
प्रदेश के निर्माण श्रमिकों और सेवा क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए इस्राइल में रोजगार पाने का सुनहरा अवसर खुल रहा है। 25 अक्टूबर से राजधानी लखनऊ के आईटीआई अलीगंज में शारीरिक दक्षता टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है, जो 3 नवंबर तक चलेगा। इस टेस्ट के जरिए प्रदेश के 15,000 श्रमिकों का चयन किया जाएगा। जिनमें से 10,000 निर्माण श्रमिक और 5,000 सेवा क्षेत्र से होंगे।

ये भी पढ़े : आगरा के दीयों से जगमगाएगी अयोध्या, 25 लाख दीपों के लक्ष्य से कुम्हारों के घरों में रौनक

इस्राइल में उच्च पारिश्रमिक और श्रमिकों के लिए अवसर
चयनित श्रमिकों को इस्राइल में काम करने का अवसर मिलेगा। जहां उन्हें हर महीने अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक का पारिश्रमिक दिया जाएगा। यह पहल प्रदेश के श्रमिकों के लिए आर्थिक सशक्तिकरण का एक महत्वपूर्ण कदम है। इस चयन प्रक्रिया के लिए इस्राइल और वहां की कंपनियों से विशेषज्ञ भी आ रहे हैं। जो श्रमिकों की दक्षता और कौशल का परीक्षण करेंगे। इस पहल से प्रदेश के श्रमिकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने का अनुभव मिलेगा और उनके आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा। यह कदम प्रदेश सरकार की उन योजनाओं का हिस्सा है। जो श्रमिकों और कामगारों के लिए बेहतर रोजगार अवसरों की तलाश और सृजन पर केंद्रित हैं।

वर्ष 2025-26 के यूपी बजट की तैयारियां शुरू
प्रदेश की वित्तीय स्थिति को सुदृढ़ करने और विकास योजनाओं को गति देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2025-26 के बजट की तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संबंध में वित्त अनुभाग ने शासनादेश जारी कर दिया है। जिसमें विभागों से बजट अनुमानों की तैयारी के लिए अधिकतम पांच प्रमुख बिंदु मांगे गए हैं। शासनादेश में कहा गया है कि विभाग अपने बजट अनुमानों में राज्य सरकार की नीतियों, प्राथमिकताओं, फ्लैगशिप योजनाओं और उल्लेखनीय उपलब्धियों का विशेष उल्लेख करें। इसके अलावा बजट में नई योजनाओं को भी प्रमुखता से शामिल करने का निर्देश दिया गया है।

Also Read