Lucknow News : एक बार फिर नियुक्ति की उम्मीद में पहुंचे मुख्यमंत्री के द्वार, बैरंग लौटे शिक्षक अभ्यर्थी

UPT | शिक्षक अभ्यर्थी

Mar 10, 2024 16:45

मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेश के अधिकारियों और पक्ष व विपक्ष दोनों ही नेताओं से मुलाकात और न्याय मिलने की उम्मीद में शिक्षक अभ्यर्थी अपनी गुहार लगा रहे हैं। लेकिन, बावजूद उन्हें बस आश्वासन...

Lucknow News (योगेश मिश्रा) : बीते 632 दिनों से 69000 शिक्षक भर्ती के 6800 ओबीसी कैंडिडेट लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेश के अधिकारियों और पक्ष व विपक्ष दोनों ही नेताओं से मुलाकात और न्याय मिलने की उम्मीद में शिक्षक अभ्यर्थी अपनी गुहार लगा रहे हैं। लेकिन, बावजूद उन्हें बस आश्वासन ही मिल रहा है नियुक्ति नहीं।

क्या था पूरा मामला
उत्तर प्रदेश में शिक्षक अभ्यर्थियों की 69000 भर्तियां कराई गई थी। जिसमें ओबीसी कैंडिडेट ने आरक्षण घोटाले की बात कही। इस शिक्षक भर्ती में जनरल कट ऑफ 66.71% तो वही ओबीसी कैंडिडेट का कट ऑफ 66.41% था। इसके बाद मामले ने तूल पकड़ा और ओबीसी आयोग द्वारा जांच किए जाने पर कई गड़बड़ियां पाई गई जिसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को आयोग द्वारा दी गई। वहीं सरकार ने भी गड़बड़ी होने की बात कही। मामला कोर्ट में पहुंचा और सरकार द्वारा 6800 ओबीसी कैंडीडेट्स की नई लिस्ट जारी कर उन्हें नियुक्ति देने की बात कही गई।

अभी तक हवा हवाई हैं वादे
भले ही भाजपा सरकार सबका साथ सबका विकास की बात कर रही हो लेकिन, जिस तरह से 632 दिनों से ओबीसी, एससी-एसटी कैंडिडेट लगातार अपना धरना प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं। ऐसे में सरकार और अधिकारियों द्वारा उन्हें हर बार बस आश्वासन ही दिया जा रहा है। कैंडीडेट्स का कहना है कि हमें आश्वासन नहीं नियुक्ति चाहिए।अगर हम इस नियुक्ति के लायक नहीं है कि हम शिक्षक बन सके तो इस बात को भी सरकार को साफ करना चाहिए लेकिन ना तो हमें नियुक्ति मिल रही है और ना ही हमें अयोग्य घोषित किया जा रहा है। बहरहाल लखनऊ में प्रदेश भर से इकट्ठा हुए ओबीसी, एससी-एसटी कैंडिडेट के अभ्यर्थी लगातार अपना प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं। अब ऐसे में देखने वाली बात होगी कि आखिर कब इनको न्याय मिलता है।

Also Read