Admission In Polytechnic : पॉलिटेक्निक में इस बार बढ़े डेढ़ लाख आवेदन, 10 मई फॉर्म भरने की अंतिम तारीख

UPT | Admission In Polytechnic

May 09, 2024 13:23

यूपी के सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों में आवेदन करने के लिए अंतिम दो दिन बचे हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद 10 मई तक अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार करेगा।

Lucknow News : यूपी के सभी पॉलिटेक्निक संस्थानों में आवेदन करने के लिए अंतिम दो दिन बचे हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद 10 मई तक अभ्यर्थियों के आवेदन स्वीकार करेगा। वहीं, यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम के बाद अभ्यर्थियों को पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा फॉर्म भरने का मौका देने के चलते करीब डेढ़ लाख आवेदन और आ गए हैं।

5 मई तक कुल 3.55 लाख आवेदन
प्राविधिक शिक्षा प्रमुख सचिव एम.देवराज के अनुसार प्रवेश परीक्षा के लिए 5 मई तक कुल 3.55 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इसमें 3.51 लाख अभ्यर्थी ने प्रवेश परीक्षा फीस भी जमा कर दी है। एक से दो दिन में प्रवेश परीक्षा डेट और पूरा कार्यक्रम भी जारी होगा। उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार पॉलिटेक्निक में सीटों के सापेक्ष कम आवेदन हुए थे। इस बार भी यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम से पहले मार्च में ही आवेदन प्रक्रिया बंद करने के चलते आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की संख्या काफी घट गई थी। यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान ही आवेदन प्रक्रिया बंद होने से अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर पाए थे। आवेदन की डेट 10 मई करने के बाद अब आवेदन करने वालों की संख्या बढ़कर 3.5 पहुंच गई है।

15 मई तक भरे जाएंगे परीक्षा फॉर्म 
पॉलिटेक्निक स्टूडेंट्स 9 से 15 मई के बीच अपने सेमेस्टर परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे। स्टूडेंट्स और प्रधानाचार्यों को परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरकर जमा करने होंगे। स्टूडेंट्स परीक्षा फॉर्म अपडेट कर सकेंगे, लेकिन उन्हें अपने फॉर्म प्रिंसिपल से सत्यापित कराने के बाद ही जमा कराना होगा। प्रधानाचार्यों को भी निर्देश जारी किए गए हैं कि वह परीक्षा फॉर्म जमा करने से पहले स्टूडेंट्स का रिकॉर्ड एक बार चेक अवश्य कर लें। किसी भी त्रुटि पर स्टूडेंट्स की मॉर्कशीट व डिप्लोमा में रेकॉर्ड गलत होने पर प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी तय होगी।

Also Read