Lucknow Route Diversion : चेहल्लुम के दिन लखनऊ में बदला रहेगा यातायात, घर से निकलने से पहले पढ़ लें रोड प्लान

UPT | लखनऊ पुलिस

Aug 21, 2024 19:55

हैदरगंज तिराहा से कोई भी यातायात नक्खास या बुलाकी अड्डा तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात ऐशबाग होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। वहीं बुलाकी अड्डा तिराहे से कोई भी यातायात हैदरगंज तिराहा या मिल एरिया तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा।

Lucknow News : इस्लामिक महीने सफर की 20वीं तारीख को चेहल्लुम का जुलूस निकाला जाएगा। इमाम हुसैन की शहादत के चालीसवें दिन लखनऊ में शिया समुदाय बड़ी तादाद में चेहल्लुम के जुलूस में शामिल होते हैं। जुलूस को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने लखनऊ में कई रोड बंद कर यातयात को डायवर्ट करने का रूट मैप बना लिया है। इस वर्ष 26 अगस्त को चेहल्लुम का जुलूस निकाला जाएगा। यह जुलूस पुराने लखनऊ के विक्टोरिया स्ट्रीट स्तिथ नाजिम शाहब इमामबाड़ा से प्रारम्भ होकर अकबरी गेट, नक्खास तिराहा, बिल्लौचपुरा तिराहा, थाना चौक, सुन्नी इण्टर कालेज हैदरगंज, बुलाकी अड्डा तिराहा, मिल एरिया चौकी, एवररेडी तिराहा होते हुए कर्बला तालकटोरा थानाक्षेत्र तालकटोरा पहुंचकर समाप्त होगा।

सुबह 11 बजे से रहेगा ट्रैफिक डायवर्जन
लखनऊ पुलिस ने सोमवार को सुबह 11 बजे से जुलूस की समाप्ति तक आवश्यकतानुसार यातायात डायवर्जन व्यवस्था जारी की है जिसमें टूड़ियागंज तिराहा से कोई भी यातायात नक्खास या लाल माधव (हैदरगंज) तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यातायात गिरधारी सिंह इण्टर कालेज, सआदतगंज होकर अपने गन्तव्य को जा सकेगा। इसी तरह कमला नेहरू क्रांसिग (मेडिकल क्रास) चौराहा से यातायात नक्खास, टूड़ियागंज तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात मेडिकल कालेज, चौक होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। वहीं रकाबगंज पुल चौराहा से नक्खास की ओर सामान्य यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात मेडिकल कालेज या नाका की ओर होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। इसी तरह नक्खास तिराहे से टूड़ियागंज की ओर कोई यातायात नही जा सकेगा, बल्कि यह यातायात रकाबगंज पुल होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

चेहल्लुम के दिन इन रास्तों का नहीं करें प्रयोग
हैदरगंज तिराहा से कोई भी यातायात नक्खास या बुलाकी अड्डा तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात ऐशबाग होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। वहीं बुलाकी अड्डा तिराहे से कोई भी यातायात हैदरगंज तिराहा या मिल एरिया तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात टिकैत राय तालाब, राजाजीपुरम होकर अपने गंतव्य की ओर जा सकेगा। इसी के साथ मिल एरिया तिराहे से कोई भी यातायात बुलाकी अड्डा या एवरेडी तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात राजाजीपुरम होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। दूसरी तरफ एवररेडी तिराहे से कोई भी यातायात मिल एरिया या रणजीत सिंह बिल्डिंग (बालाजी मन्दिर) तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात भूसामण्डी, मवैया, आलमबाग होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा।

इस ओर से जाएगा आलमबाग की ओर से आने वाला यातायात
रणजीत सिंह बिल्डिंग (बालाजी मन्दिर) तिराहे से कोई भी यातायात एवररेडी या विक्रम काटन मिल, कर्बला तालकटोरा की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात भरतपुरी रोड, राजाजीपुरम की होकर अपने गतंव्य को जा सकेगा। वहीं आलमबाग की ओर से आने वाला यातायात लंगड़ा फाटक ओवरव्रिज ढाल से विक्रम काटन मिल, एवररेडी तिराहे की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात सूर्यनगर राजाजीपुरम या आलमबाग होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा। इसी के साथ विक्रम काटन मिल तिराहे से कर्बला तालकटोरा या एवररेडी तिराहे की ओर यातायात नहीं सकेगा, बल्कि यह यातायात लगड़ा फाटक रेलवे ओवरब्रिज होकर सूर्यनगर राजाजीपुरम् या आलमबाग होकर अपने गंतव्य को जा सकेगा और ए ब्लाक राजाजीपुरम् (यूनियन बैक) तिराहा से कर्बला तालकटोरा की ओर नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात राजाजीपुरम आलमनगर रोड अपने गंतव्य को जा सकेगा।

इमरजेंसी सेवाओं के लिए खुलेगी यातयात व्यवस्था
इसके साथ ही भूसामण्डी तिराहे से एवररेडी तिराहे की ओर यातायात नहीं जा सकेगा, बल्कि यह यातायात ऐशबाग रोड या मवैया, आलमबाग होकर जा सकेगा। लखनऊ ट्रैफिक पुलिस के अनुसार जूलूस के मार्ग पर किसी भी प्रकार की यातायात का आवागमन प्रतिबन्धित रहेगा। जूलूस कार्यक्रम के दौरान सामान्य यातायात के लिए प्रदान डायवर्जन मार्ग पर यदि किसी जन-सामान्य की चिकीत्सकीय अपरिहार्यता की स्थिति में वैकल्पिक मार्ग के अभाव में प्रतिबन्धित मार्ग पर भी एंबुलेंस, शव वाहन, फायर सर्विस, स्कूली वाहन इत्यादि को ट्रैफिक पुलिस-स्थानीय पुलिस द्वारा जुलूस के दौरान अनुमन्य रहेगा। इसके लिए ट्रैफिक कन्ट्रोल नंम्बर-9454405155 पर संपर्क किया जा सकता है।

Also Read