लखनऊ में ट्रैक पर लकड़ी का टुकड़ा रखकर ट्रेन पलटाने की साजिश : जीआरपी-आरपीएफ और पुलिस जांच में जुटी

UPT | लखनऊ में रेलवे-ट्रैक पर रखा लकड़ी का टुकड़ा

Oct 26, 2024 14:09

डीसीपी वेस्ट ओमवीर सिंह ने शनिवार को बताया कि रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का टुकड़ा मिलने की सूचना मिलने पर पुलिस ने इसे हटा दिया। मामले में केस दर्ज कर लिया गया है, और पुलिस की दो टीमें मामले की जांच में जुटी हैं।

Lucknow News : लखनऊ के मलिहाबाद और काकोरी रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन पलटाने की साजिश का सनसनीखेज मामला सामने आया है। अराजकतत्वों ने रेलवे ट्रैक पर वजनी लकड़ी का टुकड़ा रखा दिया। घटना की जानकारी पर रेलवे के सीनियर अधिकारी मौके पर पहुंचे और जांच-पड़ताल शुरू कर दी। इस दौरान करीब दो घंटे तक ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। रेलवे अफसरों ने घटना को लेकर थाने में मामला दर्ज कराया है।

संयुक्त टीम द्वारा प्रारंभिक जांच शुरू
इस गंभीर घटना की जांच के लिए उत्तर रेलवे के मुरादाबाद मंडल ने एक कमेटी गठित की है। इस मामले में आरपीएफ, जीआरपी और रेलवे की संयुक्त टीम ने जांच शुरू की है। पुलिस भी आस-पास के गांवों में जाकर पूछताछ कर रही है। अधिकारियों ने संभावना जताई है कि यह किसी की शरारत हो सकती है और जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके आधार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।



लोको पायलट की समझदारी से बची जानें
बताया जा रहा है कि गुरुवार की रात 9:05 बजे बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस (14236) ट्रेन के इंजन में ट्रैक पर रखा भारी लकड़ी का टुकड़ा फंस गया था। लोको पायलट ने समझदारी दिखाई और तुरंत ट्रेन को रोक दिया, जिससे संभावित दुर्घटना टल गई। घटना के बाद स्टेशन मास्टर ने तुरंत अलर्ट जारी किया और सभी आने-जाने वाली ट्रेनों को रोक दिया। घटना के तुरंत बाद स्टेशन मास्टरों को अप व डाउन ट्रैक के लिए चेतावनी भी जारी की गई।

ट्रेनों का संचालन दो घंटे रहा बाधित
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि घटना के कारण दो घंटे तक लखनऊ-हरदोई रेल मार्ग पर ट्रेनों का संचालन बाधित रहा। रेलवे ट्रैक पर अवरोध मिलने के कारण ट्रेनें रोक दी गई थीं। जांच-पड़ताल के बाद रात 11:15 बजे ट्रेनों का संचालन फिर से बहाल कर दिया गया।

साजिश के तहत रखा गया लकड़ी का टुकड़ा
अधिकारियों के अनुसार, रेलवे ट्रैक पर वजनी लकड़ी का टुकड़ा रखा गया था। इसके अलावा, ट्रैक पर छोटे-छोटे पत्थर भी बिखेरे गए थे, जिससे सिग्नल डिवाइस को भी नुकसान पहुंचा। रेलवे अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया और इसे एक साजिश के रूप में देखा।

आस-पास के गांवों में जाकर पूछताछ
घटनास्थल पर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों, आरपीएफ और जीआरपी जवानों के साथ स्थानीय पुलिस भी पहुंची। रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। डीसीपी वेस्ट ओमवीर सिंह ने शनिवार को बताया कि रेलवे ट्रैक पर लकड़ी का टुकड़ा मिलने की सूचना मिलने पर पुलिस ने इसे हटा दिया। मामले में केस दर्ज कर लिया गया है, और पुलिस की दो टीमें मामले की जांच में जुटी हैं।

Also Read