7 साल बाद भूमि मूल्यांकन में उछाल : एक्सप्रेसवे और हाईवे के साथ सर्किल रेट में 30% तक की बढ़ोतरी, यूपी के इस जिले में लोगों की मौज

UPT | 7 साल बाद भूमि मूल्यांकन में उछाल

Aug 14, 2024 14:04

उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में एक साथ एक्सप्रेस वे और हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते, जिले में हाईवे किनारे पहली बार भूमि के सर्किल रेट में वृद्धि की गई है...

Unnao News : उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में एक साथ एक्सप्रेस वे और हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके चलते, जिले में हाईवे किनारे पहली बार भूमि के सर्किल रेट में वृद्धि की गई है। यह बदलाव लगभग सात वर्षों के बाद हुआ है। वर्तमान में जनपद में गंगा के किनारे लखनऊ-कानपुर एलिवेटेड एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य जारी है। इसके अलावा, उन्नाव और रायबरेली हाईवे के निर्माण कार्य की लगभग समाप्ति हो चुकी है।

हाईवे के किनारे भूमि के सर्किल रेट निर्धारित
इन मार्गों का निर्माण 2017 के बाद शुरू हुआ था, जिसके कारण पहली बार इन मार्गों के 300 मीटर दायरे में स्थित भूमि के सर्किल रेट में वृद्धि की गई है। इसके परिणामस्वरूप, हाईवे के किनारे संपत्ति में निवेश करने वाले लोगों को महत्वपूर्ण लाभ हो सकता है। सहायक निबंधक सदर, राजेश कुमार सरोज ने जानकारी दी कि जिले में पहली बार एक्सप्रेस वे और बन चुके हाईवे के किनारे भूमि के सर्किल रेट निर्धारित किए गए हैं। इसके साथ ही, प्रस्तावित दोस्ती नगर बाईपास के लिए भी सर्किल रेट तय किए गए हैं।



जमीन खरीदने वाले लोगों को इसका फायदा
हाईवे के निर्माण से पूर्व सस्ते दामों पर जमीन खरीदने वाले लोगों को इसका बड़ा फायदा होगा। अब वे अपनी कम कीमत वाली जमीन को बढ़ी हुई दरों पर बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे। नए सर्किल रेट में शहरी क्षेत्रों में संपत्तियों की कीमतों में औसतन 30 प्रतिशत की वृद्धि की गई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह वृद्धि 25 प्रतिशत रही है। कुल मिलाकर, शहर और ग्रामीण इलाकों में कीमतों में 15 से 30 प्रतिशत तक का इजाफा हुआ है।

Also Read