यूपी में कैंसर के इलाज की सुविधाएं : लखनऊ से मुरादाबाद तक कई अस्पताल कर रहे जीवनरक्षक उपचार, सरकारी स्कीमों का भी मिलता फायदा

UPT | Symbolic Image

Oct 17, 2024 15:41

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझना किसी के लिए भी कठिन होता है, लेकिन आधुनिक चिकित्सा के इस दौर में इलाज और उन्नत उपचार सुविधाओं की वजह से अब इसे मात देना पहले से आसान हो गया...

Lucknow News : कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से जूझना किसी के लिए भी कठिन होता है, लेकिन आधुनिक चिकित्सा के इस दौर में इलाज और उन्नत उपचार सुविधाओं की वजह से अब इसे मात देना पहले से आसान हो गया है। उत्तर प्रदेश के लखनऊ सहित कई शहरों में कैंसर उपचार के लिए अनेक सरकारी और निजी अस्पतालों में आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं, जहां पर सर्जरी, मेडिसिन, रेडिएशन और रेडियोथेरेपी जैसे उपचार उपलब्ध हैं।

लखनऊ कैंसर उपचार का प्रमुख केंद्र 
राजधानी लखनऊ में कई सरकारी और निजी अस्पताल कैंसर रोगियों के इलाज के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। सरकारी क्षेत्र में कल्याण सिंह कैंसर संस्थान, संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGI), किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) और डॉ. राम मनोहर लोहिया संस्थान जैसे प्रमुख अस्पताल शामिल हैं। इन अस्पतालों में कैंसर रोगियों के लिए सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं। निजी अस्पतालों में लखनऊ कैंसर इंस्टीट्यूट, अपोलो अस्पताल, मेदांता, ग्लोब अस्पताल और मैक्स अस्पताल शामिल हैं। इनमें रेडिएशन की सुविधा को छोड़कर मैक्स अस्पताल को छोड़ दिया जाए तो बाकी सभी अस्पतालों में यह सुविधा उपलब्ध है।


अन्य शहरों में उन्नत कैंसर उपचार केंद्र
लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के कई प्रमुख शहरों में भी कैंसर के उन्नत इलाज की सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो मरीजों को निकटतम स्थान पर गुणवत्तापूर्ण इलाज की सुविधा प्रदान करती हैं।
  • वाराणसी : वाराणसी के टाटा मेमोरियल सेंटर में कैंसर रोगियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिससे पूर्वांचल के रोगियों को लखनऊ या अन्य बड़े शहरों तक जाने की आवश्यकता नहीं होती।
  • कानपुर : कानपुर में जेके कैंसर इंस्टीट्यूट और रीजेंसी अस्पताल में कैंसर का इलाज किया जाता है। जहां अनुभवी विशेषज्ञ रोगियों को सर्जरी, कीमोथेरेपी और अन्य आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करते हैं।
  • बरेली : बरेली में निजी क्षेत्र का एआरएमएस अस्पताल भी कैंसर उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। हालांकि यहां की सुविधाएं अन्य बड़े अस्पतालों के मुकाबले थोड़ी सीमित हैं, फिर भी बरेली और उसके आसपास के मरीजों के लिए यह इलाज का एक सुलभ विकल्प है।
  • प्रयागराज : प्रयागराज का कमला नेहरू अस्पताल भी कैंसर के रोगियों के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण संस्थान है। जहां सरकारी और निजी दोनों तरह की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • गोरखपुर : हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल, जो गोरखपुर के गीता वाटिका में स्थित है। पूर्वांचल के रोगियों के लिए एक और प्रमुख इलाज केंद्र है। जिसमें कीमोथेरेपी और सर्जरी जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • मुरादाबाद : मुरादाबाद में क्रेस्ट गैलेक्सी कैंसर हॉस्पिटल और ऑनको केयर हॉस्पिटल दोनों प्रमुख इलाज केंद्र हैं। जो उन्नत उपकरण और विशेषज्ञों की टीम के साथ कैंसर के उपचार में समर्पित हैं।

ये भी पढ़े : CM योगी की सुरक्षा में बड़ा बदलाव, हटाए जाएंगे NSG के ब्लैक कैट कमांडो

सरकार का सहयोग और स्वास्थ्य योजनाएं
उत्तर प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार कैंसर उपचार के क्षेत्र में सुधार और विस्तार के लिए लगातार प्रयासरत हैं। राज्य में कैंसर रोगियों के लिए चिकित्सा सहायता योजनाओं के माध्यम से इलाज को अधिक सुलभ और किफायती बनाया जा रहा है। कई सरकारी अस्पतालों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को इलाज में रियायतें दी जाती हैं, जबकि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के तहत पंजीकृत मरीजों को कई जगह मुफ्त या सस्ते दरों पर इलाज मिलता है।

Also Read