Lucknow News : लखनऊ में 138 करोड़ की लागत से जल्द तैयार होगा राष्ट्र प्रेरणा स्थल, बनाए जा रहे तीन हैलीपैड

UPT | राष्ट्र प्रेरणा स्थल लखनऊ

Jun 17, 2024 21:19

उत्तर प्रदेश के समेकित विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए योगी सरकार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' के निर्माण और विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रही है।

Short Highlights
  • अटल बिहारी, श्यामा प्रसाद और दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमाएं होंगी स्थापित
  • म्यूजियम ब्लॉक, वीआईपी डायनिंग हॉल और मेडिटेशन सेंटर सहित मिलेंगी कई सुविधाएं
Lucknow News:  उत्तर प्रदेश के समेकित विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए योगी सरकार प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' के निर्माण और विकास कार्यों को तेजी से आगे बढ़ा रही है। यह महत्वपूर्ण परियोजना लखनऊ के बसंत कुंज योजना सेक्टर-जे में गोमती नदी के किनारे मास्टर प्लान ग्रीन के तहत विकसित की जा रही है। इस स्थल के निर्माण और विभिन्न निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी लखनऊ विकास प्राधिकरण को सौंपी गई है।

परियोजना का उद्देश्य और महत्व
'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' का उद्देश्य भारत के महान नेताओं की जीवन और उनके योगदान को प्रदर्शित करना है। इस स्थल पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, और पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं को प्रदर्शित किया जाएगा। इस क्रम में, इन तीन महान नेताओं की प्रतिमाओं की स्थापना के लिए 21.07 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की गई है।

वित्तीय स्थिति और परियोजना की लागत
इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 138 करोड़ रुपये आंकी गई है। अब तक 72.7 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है, जिसमें टोकन राशि के रूप में 1 करोड़ रुपये, प्रथम किस्त के रूप में 28.47 करोड़ रुपये, और दूसरी किस्त के रूप में 21.52 करोड़ रुपये शामिल हैं।

प्रमुख सुविधाओं से लैस होगा “राष्ट्र प्रेरणा स्थल” 
'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' को तमाम आधुनिक और विशिष्ट सुविधाओं से लैस किया जा रहा है। यहां एक डिजिटल म्यूजियम होगा, जिसमें विभिन्न डिजिटल डिस्प्ले और इंटरएक्टिव सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जो पर्यटकों को एक अनूठा अनुभव प्रदान करेंगी। बड़े स्तर पर वाहनों की पार्किंग के लिए वाहन पार्किंग एरिया बनाया जा रहा है। तीन हैलीपैड का निर्माण भी किया जा रहा है। स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, और पंडित दीनदयाल उपाध्याय की भव्य प्रतिमाएं लगाई जा रही हैं। 

इनडोर-आउटडोर डिस्प्ले एरिया किए जा रहे विकसित
म्यूजियम ब्लॉक में एंट्रेंस लॉबी, रिसेप्शन, वीआईपी लाउंज, बैक स्टेज ग्रीनरूम, और 50 लोगों की क्षमता वाला वीआईपी डायनिंग हॉल शामिल होगा। इनडोर और आउटडोर डिस्प्ले एरिया भी विकसित किए जा रहे हैं। योग और ध्यान के लिए विशेष सुविधाओं के साथ एक योगा सेंटर और मेडिटेशन सेंटर बनाया जा रहा है। विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों के लिए एक मल्टीपर्पज हॉल भी होगा। खाने-पीने और स्वच्छता सुविधाओं के लिए कैफेटेरिया ब्लॉक और टॉयलेट्स का निर्माण भी किया जा रहा है।

जुटाए जा रहे आवश्यक संसाधन
परियोजना के वित्तीय और प्रशासकीय स्वीकृतियों के जरिए इसके अंतर्गत जारी कार्यों को तेजी से पूरा किया जा रहा है। 'राष्ट्र प्रेरणा स्थल' के निर्माण और विकास कार्यों को पूरा करने के लिए सभी आवश्यक संसाधन और सुविधाएं जुटाई जा रही हैं, जिससे यह स्थल एक उच्च स्तरीय और सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित केंद्र बनेगा। योगी सरकार का यह कदम प्रदेश के विकास में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है, जिससे न केवल लखनऊ बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश को एक नई पहचान मिलेगी।

Also Read