UP Pottery Industry : पॉटरी उद्योग को बड़ा फलक देने की तैयारी, सेरेमिक हाट विकसित करेगी सरकार

UPT | up pottery industry

Jun 17, 2024 20:26

योगी सरकार प्रदेश के सेरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़े पैमाने पर विकसित करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। सरकार बुलंदशहर के खुर्जा शहर की सिरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़ा फलक देने की तैयारी की है।

Short Highlights
  • यूपी करता है 23 मिलियन डॉलर का एक्सपोर्ट
  • खुर्जा में 25000 लोगों के रोजगार का जरिया है पॉटरी उद्योग 
Lucknow News: योगी सरकार प्रदेश के सेरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़े पैमाने पर विकसित करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। सरकार बुलंदशहर के खुर्जा शहर की सिरेमिक और पॉटरी उद्योग को बड़ा फलक देने की तैयारी की है। खुर्जा महायोजना 2031 के अंतर्गत सेरेमिक हाट विकसित किया जाएगा, जिसके बाद इस उद्योग से जुड़े 400 यूनिट्स को बड़ा लाभ मिलना तय है। बुलंदशहर के खुर्जा शहर की पहचान ​एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना आने के बाद से वैश्विक फलक पर छाने लगी है। यही वजह है कि प्रदेश सेरेमिक और पॉटरी उद्योग के जरिए करीब 23 मिलियन डॉलर का निर्यात कर रहा है, जिसमें खुर्जा के सिरेमिक और पॉटरी उद्योग का बड़ा हिस्सा है। 

सेरेमिक उद्योग को और बढ़ाने की तैयारी
बुलंदशहर के खुर्जा के लिए महायोजना 2031 पर काम शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथक के समक्ष खुर्जा को लेकर विस्तृत प्लान पेश किया जा चुका है। इसमें सर्वाधिक जोर सेरेमिक और पॉटरी उद्योग को बूस्ट करने को लेकर लेकर है। यहां का पॉटरी उद्योग न केवल भारत बल्कि विदेशों में भी विख्यात है। इसे सेरेमिक सिटी भी कहते हैं। योगी सरकार यहां के पॉटरी और सेरेमिक उद्योग को और आगे बढ़ाना चाहती है। इसके पीछे कारण यह भी है कि यहां से दिल्ली 129 किलोमीटर, तो वहीं मेरठ 92 किमी और निर्माणाधीन जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट महज 33 किमी की दूरी पर स्थित है।

खुर्जा का सेरेमिक हाट किया जाएगा विकसित
खुर्जा एक प्रमुख पॉटरी उद्योग क्षेत्र है जो भारत में सबसे पुराने क्लस्टरों में से एक है। यहां लगभग 400 से अधिक लघु स्तरीय इकाइयां सेरेमिक और पॉटरी उत्पादन में क्रियाशील हैं, जिससे लगभग 25,000 लोग सीधे सीधे रोजगार प्राप्त कर रहे हैं। साथ ही खुर्जा रणनीतिक रूप से ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, एफटीब्ल्यूजेड जैसी परियोजनाओं से भी जुड़ा हुआ है। यहां का उद्योग भारतीय और विदेशी बाजारों में प्रसिद्ध है। खुर्जा महायोजना 2031 के अंतर्गत, योगी सरकार ने खुर्जा के सेरेमिक हाट को विकसित करने जा रही है। इसमें सेरेमिक और पॉटरी उद्योग के लिए नए इनोवेशन और टेक्नोलॉजी को शामिल करने का प्रस्ताव है।

 पैकेजिंग की गुणवत्ता में सुधार की कोशिश
इस उद्योग को और आगे ले जाने के लिए इसकी पैकेजिंग की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ ही एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है। साथ ही, पुरानी आबादी से सेरेमिक और पॉटरी संबंधी इकाइयों को विकसित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने की योजना भी है। इस प्रयास से खुर्जा न केवल अपने क्षेत्र में उद्योगिक विकास को बढ़ाएगा, बल्कि यह नये रोजगार अवसर प्राप्त करने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण स्रोत भी बनेगा।

Also Read