UP Flood Alert : योगी सरकार बाढ़ से निपटने को तैयार, तीन भागों में बांटा प्रदेश

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

Jun 17, 2024 16:40

योगी सरकार ने आगामी मानसून और बाढ़ से निपटने की तैयार शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश को तीन भागों में बांटा गया है। 29 अतिसंवेदनशील जिलों पर सरकार की पैनी नजर है।

Short Highlights
  • 29 अतिसंवेदनशील जिलों पर सरकार की पैनी नजर
  • विशेष निगरानी के लिए टीमें गठित
Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने आगामी मानसून और बाढ़ से निपटने की तैयारी अभी से शुरू कर दी है। इसके लिए प्रदेश को तीन भागों में बांटा गया है। इनमें 29 अतिसंवेदनशील जिलों पर सरकार की पैनी नजर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मानूसन की सक्रियता के बाद बाढ़ की स्थिति से निपटने के लिए अधिकारियों को खाका तैयार करने का आदेश दिया था ताकि प्रदेशवासियों और उनके मवेशियों को समय रहते सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा सके। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मानसून आने की संभावना है।

एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पीएसी अलर्ट
राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए प्रदेश को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें अतिसंवेदनशील श्रेणी में 29, संवेदनशील श्रेणी में 11 और सामान्य श्रेणी में 35 जनपद शामिल हैं। इन जिलों में विशेष निगरानी के लिए टीमों का गठन कर अलर्ट कर दिया गया है, जिसमें सिंचाई विभाग, कृषि विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारी के साथ कर्मचारी शामिल हैं। इसके अलावा एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पीएसी और मौसम विभाग भी अलर्ट मोड पर है।

दैनिक समीक्षा का रोस्टर तैयार
राहत आयुक्त ने बताया कि बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की 7 टीमें, एसडीआरएफ की 18 टीमें और पीएसी की 17 टीमों की प्रीपोजीशनिंग की जा चुकी है। इसके साथ ही राहत आयुक्त कार्यालय द्वारा बाढ़ की अवधि में मौसम विभाग, सिंचाई विभाग, कृषि विभाग और केंद्रीय जल आयोग से रिपोट्स प्राप्त कर दैनिक समीक्षा का रोस्टर तैयार कर लिया गया है ताकि बाढ़ प्रबंधन के संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जा सके।  

आपदा मित्रों और वालंटियर्स को प्रशिक्षण
बाढ़ से निपटने के लिए राज्य स्तरीय इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर को भी एक्टिव कर दिया गया है, जहां चौबीसों घंटे राहत हेल्पलाइन 1070 के लिए 20 सीटर कॉल सेंटर संचालित कर दिया गया है। इमरजेंसी सेंटर के माध्यम से प्रदेश के बाढ़ प्रभावित जिलों में फील्ड में तैनात अधिकारियों को एसएमएस और वॉयस कॉल के माध्यम से वास्तविक स्थिति से अपडेट किया जाएगा ताकि समय रहते स्थिति से निपटा जा सके। इतना ही नहीं सभी जिलों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा समेत 24 घंटे डिस्ट्रिक्ट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर स्थापित कर दिये गये हैं। साथ ही इन्हें राज्य स्तरीय राहत कंट्रोल रूम से जोड़ दिया गया है।

जनपदों को भेजी गई बाढ़ पूर्व तैयारी चेक लिस्ट 
बाढ़ की तैयारी के लिए सभी जनपदों को बाढ़ पूर्व तैयारी चेक लिस्ट भेजी जा चुकी है। योगी सरकार ने प्रदेश में बाढ़ समेत अन्य आपदा से निपटने के लिए 400 आपदा मित्रों की तैनाती की है। इन्हे 15 दिन की ट्रेनिंग के साथ यूनीफार्म, आईडी कार्ड, सर्टिफिकेट तथा इमरजेंसी रिस्पांडर किट उपलब्ध करायी गयी है। इसके अलावा 10500 वालंटियर्स को प्रशिक्षण दिया गया है।

Also Read