गीतापल्ली में सीवर काम दिसंबर तक करें पूरा : सुरेश खन्ना ने निरीक्षण में लोगों की नाराजगी पर अफसरों को दी हिदायत

UPT | लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना विधानसभा में समीक्षा करते हुए।

Jul 13, 2024 00:42

उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री व लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने जल निगम, नगर निगम और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से शहर में साफ-सफाई का काम को और बेतहर करने के साथ सीवर लाइन के कार्यों में तेजी लाने का निदेश दिया।

Short Highlights
  • स्थानीय व्यक्ति का कीचड़ वाले पानी में बैठने का वीडियो हुआ था वायरल
  • प्रभारी मंत्री ने की सफाई और सीवर कार्यों की समीक्षा 
Lucknow News :  प्रदेश के वित्त और संसदीय कार्य मंत्री व लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने गीतापुर वार्ड में सीवर लाइन का काम दिसंबर तक हर हाल में पूरा करने को कहा है। बीते दिनों उनके निरीक्षण के दौरान गीतापल्ली में लोगों ने जलनिगम और नगर निगम की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताई थी। उन्होंने अपनी सुनवाई नहीं होने का भी आरोप लगाया। इस दौरान गीतापल्ली के एक व्यक्ति का कीचड़ वाले पानी में बैठने का वीडियो वायरल हुआ था। इस पर कार में बैठे मंत्री ने उससे तसल्ली रखने को बोला, इसके बाद उनकी गाड़ी आगे बढ़ गई थी। सुरेश खन्ना ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक में अपने निरीक्षण को लेकर चर्चा की और लोगों से मिले फीडबैक पर अफसरों को निर्देश दिए।  

कूड़ा निस्तारण का काम नियमित रूप से कराया जाए
प्रभारी मंत्री में विधानसभा को समीक्षा के दौरान नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि साफ-सफाई और कूड़ा निस्तारण का काम नियमित रूप से कराया जाए।  गीतपल्ली वार्ड में हो रहे सीवर कार्यों को दिसंबर तक पूरा किया जाए। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सीवर लाइन पड़ने के बाद तत्काल सड़क की मरम्मत कर शुरू कर दिया जाए। 

जल्द शुरू करें एसटीपी का निर्माण कार्य
वित्त मंत्री को नगर निगम ने अधिकारियों ने बताया कि सीवर लाइन का काम 114 किलोमीटर में पूरा किया जा चुका है। 11 किलोमीटर का काम अभी किया जाना है। गीता पल्ली क्षेत्र में सीवर की कुल लंबाई 650 मीटर है। खन्ना ने पीएम आवास योजना शारदा नगर में बनने वाली एसटीपी का भी फीडबैक लिया। उन्हें बताया गया कि एसटीपी के निर्माण की टेंडर प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने निर्देश दिया कि टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर जल्द एसटीपी का निर्माण कार्य शुरु किया जाए। 

पशुपालकों से वसूला 2 लाख जुर्माना
प्रभारी मंत्री ने ​बीते दिनों निरीक्षण के दौरान गीतपल्ली वार्ड में कुछ अवैध डेयरियों का संचालन पाया था। इस पर अधिकारियों ने बताया कि डेयरियों को विस्थापित करने और अवैध डेयरी संचालकों के मुख्य मार्ग पर छोड़े गए पशुओं को पकड़ने के लिए अभियान चलाकर कार्रवाई की गई है। अवैध डेयरी को हटाए जाने के लिए सभी पशुपालकों को नोटिस भेजा जा चुका है। अभियान में लगभग 40 गाय और 07 भैंसें पकड़ी गईं और पशुपालकों से 02 लाख 12 हजार रुपए जुर्माना अभी तक वसूला गया है। इस दौरान नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, जल निगम एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों उपस्थित थे। 

Also Read