यूपी पुलिस सिपाही भर्ती : परीक्षा के लिए आधार कार्ड अनिवार्य, सख्त नियमों के साथ जारी हुए हेल्पलाइन नंबर

UPT | यूपी पुलिस सिपाही भर्ती

Aug 17, 2024 11:13

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सिपाही सीधी भर्ती की दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आयोजित होने वाली सिपाही सीधी भर्ती की दोबारा होने वाली लिखित परीक्षा के लिए विशेष निर्देश जारी किए गए हैं। जिन अभ्यर्थियों ने अपने आवेदन में आधार नंबर का उल्लेख नहीं किया है, उन्हें परीक्षा केंद्र पर अनिवार्य रूप से दो घंटे पहले पहुंचकर आधार कार्ड का सत्यापन कराना होगा। इसके अलावा, सभी अभ्यर्थियों को निर्देश दिया गया है कि वे परीक्षा शुरू होने से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें।

परीक्षा केंद्र पर कड़ी सुरक्षा
बोर्ड द्वारा जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पूर्व किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केंद्रों पर अनुशासन और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके अलावा, परीक्षा के दौरान सॉल्वरों और धोखाधड़ी को रोकने के लिए तकनीकी उपायों का इस्तेमाल किया जाएगा। परीक्षा में दूसरे व्यक्ति द्वारा परीक्षा देने के मामलों में सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

महिला अभ्यर्थियों के लिए अलग से व्यवस्था
महिला अभ्यर्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। उनके परीक्षा केंद्र उनके गृह जिले के पड़ोसी जिले में आवंटित किए गए हैं, जिससे उन्हें परीक्षा में शामिल होने में सुविधा हो। वहीं, पुरुष अभ्यर्थियों के परीक्षा केंद्र दूसरे मंडल में बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों का निर्धारण शासन द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार किया गया है।

परीक्षा केंद्रों की सूची और एडमिट कार्ड
उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने जानकारी दी है कि अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए उनके परीक्षा केंद्रों वाले जिलों की सूची शुक्रवार को बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। परीक्षा की तारीख से तीन दिन पहले अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे, जिन्हें वे डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा में प्रतिबंधित सामग्री
परीक्षा केंद्र पर कुछ सामग्रियों को ले जाने पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया है। इनमें पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, क्रेडिट-डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेजर, लॉग टेबिल, इलेक्ट्रानिक पेन, स्कैनर, डिजिटल पेन, मोबाइल, चाभी, कैमरा, घड़ी, ज्वेलरी, स्मार्ट वाच, ब्लूटूथ डिवाइस, इयरफोन, माइक्रो फोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, पर्स, काला चश्मा, हैंडबैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाना, सिगरेट, लाइटर, माचिस, गुटका आदि शामिल हैं। परीक्षा केंद्र पर इन सामग्रियों के पाए जाने पर संबंधित अभ्यर्थी के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर जारी
अभ्यर्थियों की किसी भी समस्या या सहायता के लिए बोर्ड ने दो हेल्पलाइन नंबर 8867786192 और 9773790762 जारी किए हैं। इन नंबरों पर अभ्यर्थी अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं और परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read