एसटीएफ ने 25 हजार के इनामी ड्रग तस्कर को ओडिशा से दबोचा : तीन करोड़ के माल की बरामदगी से कनेक्शन

UPT | UP STF

Oct 07, 2024 17:47

एसटीएफ ने सोमवार को बताया कि उसे कई दिनों से ओडिशा से उत्तर प्रदेश के मथुरा-आगरा क्षेत्र सहित आसपास के जनपदों में मादक पदार्थ तस्करों की गतिविधियों की सूचना मिल रही थी, जिसके बाद एसटीएफ ने  इन अपराधियों का सुराग तलाशने में जुट गई। जांच पड़ताल के दौरान सामने आया कि ओडिशा से मथुरा और आगरा में मादक पदार्थों की आपूर्ति हो रही थी।

Short Highlights
  • यूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में गांजा तस्करी का खुलासा
  • गिरोह के सरगना से पूछताछ में अन्य तस्करों पर शिकंजा कसने की तैयारी में एसटीएफ 
Lucknow News : उत्तर प्रदेश की एसटीएफ टीम ने मादक पदार्थों की तस्करी में सक्रिय गिरोह के सरगना 25000 के इनामी को ओडिशा से गिरफ्तार किया है। एसटीएफ को वर्ष 2022 में यूपी में मादक पदार्थ की तस्करी के मामले में इस शातिर की तलाश थी। ये शातिर काफी समय से एसटीएफ को चकमा दे रहा था। करीब दो साल बाद एसटीएफ ने इसे धर दबोचा है।

तस्करी के नेटवर्क का खुलासा
एसटीएफ ने सोमवार को बताया कि उसे कई दिनों से ओडिशा से उत्तर प्रदेश के मथुरा-आगरा क्षेत्र सहित आसपास के जनपदों में मादक पदार्थ तस्करों की गतिविधियों की सूचना मिल रही थी, जिसके बाद एसटीएफ ने  इन अपराधियों का सुराग तलाशने में जुट गई। जांच पड़ताल के दौरान सामने आया कि ओडिशा से मथुरा और आगरा में मादक पदार्थों की आपूर्ति हो रही थी, जो कि झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान होते हुए श्रीनगर-कन्याकुमारी राष्ट्रीय राजमार्ग से पहुंचाई जा रही थी। इस गिरोह को एसटीएफ ने पहले भी पकड़ने की कोशिश की थी और 2022 में गिरोह के दो तस्करों को यूपी के ललितपुर जनपद से गिरफ्तार कर 11.57 क्विंटल गांजा बरामद किया गया था, जिसकी कीमत 2.9 करोड़ रुपये थी।



​ललितपुर जनपद में दर्ज हुई थी एफआईआर
इस मामले में थाना कोतवाली ललितपुर में एफआईआर दर्ज कराई गई थी। इस प्रकरण में विवेचना के दौरान ओडिशा निवासी राम कुमार बारिक के विरुद्ध पर्याप्त साक्ष्य होने के कारण उस पर 25000 रुपये का पुरस्कार घोषित किया गया। इसके बाद से ही एसटीएफ की टीम राम कुमार के संबंध में जानकारी जुटा रही थी। बीते दिनों उसे पता चला कि राम कुमार बारिक भुवनेश्वर में छिपकर रह रहा है। इसके बाद एसटीएफ की एक टीम भुवनेश्वर रवाना की गयी। जहां से स्थानीय पुलिस के सहयोग से अभियुक्त को गिरफ्तार कर लिया गया।

यूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित कई राज्यों के गांजा तस्करों से संपर्क
गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ पर बताया कि वह उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान सहित अन्य राज्यों के गांजा तस्करों से संपर्क करके ओडिसा राज्य से उनको गांजा उपलब्ध कराता है। इसके लिए रकम का लेन-देन हवाला और अपने बैंक खाते के जरिए वह करता आया है। एसटीएफ टीम ने आरोपी को सीजेएम, जनपद खोरदा के सामने पेश किया और 72 घंटे की रिमांड प्राप्त की है। मामले की आगे की जांच ललितपुर पुलिस कर रही है। वहीं गिरोह के सरगना से पूछताछ में मिली जानकारी के आधार पर एसटीएफ अन्य तस्करों पर भी शिकंजा कसने की तैयारी में है।

Also Read