UP Summer Vacation : स्कूलों में अब 24 जून तक रहेंगी छुट्टियां, बच्चों के लिए 28 जून तक बंद रहेंगे विद्यालय

UPT | UP Government School

Jun 14, 2024 19:38

यूपी में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी का अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे।

Short Highlights
  • भीषण गर्मी और लू के बीच विद्यार्थियों को मिल राहत 
  • स्कूलों में छुट्टी बढ़ाने का आदेश जारी
Lucknow News : उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी का अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इसकी जानकारी दी है। प्रदेश के सभी जिलों में गर्मी का कहर लगातार जारी है। अधिकांश हिस्से भयंकर लू की चपेट में है। दिन के साथ रात में भी गर्मी से लोग बेहाल हैं। ऐसे में प्रचंड गर्मी और लू को देखते हुए अभिभावकों की ओर से स्कूलों और जिम्मेदार संस्थाओं को पत्र लिखकर छुट्टियों को एक सप्ताह और बढ़ाने का अनुरोध किया गया था।

बीटीसी शिक्षक संघ ने प्रमुख सचिव ​को लिखी चिट्ठी 
बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव ने बताया कि उन्होंने प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा को पत्र लिखकर प्रदेश में वर्तमान में चल रही भीषण गर्मी का हवाला दिया है। पत्र में कहा है कि मौसम विभाग ने कई जिलों में हीट स्ट्रोक के खतरे को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अत्यधिक गर्मी के कारण विद्यालयों में छोटे बच्चों का बैठ पाना मुश्किल होगा। बच्चों को लू लगने की संभावना है। गर्मी के कारण वह बीमार पड़ सकते हैं। लिहाजा प्रचंड गर्मी को देखते हुए प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों का ग्रीष्मकालीन अवकाश 30 जून तक बढ़ाया जाए।

यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र भेज
शिक्षक संगठन यूनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौड़ ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को पत्र भेज कर ग्रीष्मकालीन अवकाश को 30 जून तक बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने बताया कि अधिकतर जिलों में दिन का तापमान 45 से 48 डिग्री रहता है। मौसम विभाग भी लू से बचने के लिए लोगों से सतर्कता बरतने की अपील कर रहा है। ऐसी स्थिति में स्कूलों को खोलना पूरी तरह व्यावहारिक तथा छात्रों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। राज्य में काफी संख्या में ऐसे विद्यालय हैं, जहां बिजली के कनेक्शन तक की सुविधा उपलब्ध नहीं है, जहां विद्युत सुविधा उपलब्ध है, वहां कूलर आदि की व्यवस्था नहीं हो सकती। ऐसे में कक्षा 8 तक के स्कूलों में गर्मी की छुट्टी आगामी 30 जून तक बढ़ाया जाना बेहद जरूरी है।

मौसम से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं
प्रदेश में भीषण गर्मी के बीच दिन का तापमान 45 से 48 डिग्री सेल्सियस तक जा रहा है। गर्मी के कारण बिजली की समस्या भी काफी बढ़ गई है। ऐसे में स्कूल खोले जाने पर बच्चों को हीट स्ट्रोक और लू की संभावना है। मौसम विभाग ने भी फिलहाल गर्मी से राहत मिलने से इनकार किया है। मानसून की देरी की वजह से भी मौसम का पारा चढ़ा हुआ है। प्रदेश में 15 जून को प्राइमरी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां समाप्त होने जा रही हैं और 18 जून से विद्यालय खोले जाने हैं। इसलिए शिक्षक संगठन और अभिभावकों ने स्कूलों में अवकाश बढ़ाए जाने की अपील की थी। सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग ने मौसम विभाग को पत्र भेज कर अगले 15 दोनों का गर्मी से जुड़ा पूर्वानुमान और संभावित अधिकतम तापमान की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा था, जिससे स्कूलों में अवकाश को लेकर फैसला किया जा सके। 

Also Read