Waqf Board Act Amendment Bill : मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी बोले- वक्फ की संपत्तियों में भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

UPT | मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी

Aug 05, 2024 00:06

केन्द्र सरकार जल्द ही मौजूदा वक्फ बोर्ड अधिनियम में संशोधन वाला एक नया बिल लेकर आ सकती है। सरकार वक्फ अधिनियम में करीब 40 संशोधन करने की तैयारी में है। सरकार के इस प्रस्तावित बिल का ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने स्वागत किया है।

Short Highlights
  • यूपी में सुन्नी वक्फ बोर्ड की 1.25 लाख संपत्तियां
  • शिया वक्फ बोर्ड की 8500 संपत्तियां
Luckow News : केन्द्र सरकार के मौजूदा वक्फ बोर्ड अधिनियम में संशोधन वाला एक नया बिल लाने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि सरकार वक्फ अधिनियम में करीब 40 संशोधन करने जा रही है। सरकार के इस प्रस्तावित बिल का ऑल इंडिया मुस्लिम जमात के राष्ट्रीय अध्यक्ष मौलाना मुफ्ती शहाबुद्दीन रजवी बरेलवी ने स्वागत किया है।

वक्फ की संपत्तियां रहेंगी सु​रक्षित
मौलाना बरेलवी ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि वक्फ बोर्ड के सदस्यों और भूमाफियाओं की सांठगांठ से बड़े पैमाने पर वक्फ की जमीनें बेंची जा रही हैं। इसलिए केन्द्र सरकार ऐसा बिल लेकर आए जिससे वक्फ बोर्ड में भ्रष्टाचार और खामियों को दूर किया जा सके। उन्होंने नया बिल आने के बाद देश भर में वक्फ बोर्ड की संपत्तियों में घपले पर रोक लगने की उम्मीद जताई है।

नए बिल में बनाए जाएं सख्त नियम
बरेलवी ने कहा कि इस नए बिल में वक्फ बोर्ड की सम्पतियों पर मदरसे और स्कूल-कॉलेज खोले जाने का प्रावधान शामिल किया जाना चाहिए। जिससे गीरब बच्चों को शिक्षा मिल सके। बिल में इतने सख्त नियम बनाए जाएं जिससे वक्फ बोर्ड के सदस्य अधिकारियों और भूमाफियाओं से मिलकर वक्फ की जमीनों पर कब्जा न कर सकें। वो जमीनें आजाद और स्वतंत्र रहें। इससे होने वाली आमदनी को मुसलमानों के विकास कार्य में लगाया जाए।

वक्फ बोर्ड के सही से रखरखाब से दूर होगी मुसलमानों की गरीबी
मौलाना मुफ्ती ने कहा कि देश में सभी वक्फ बोर्ड का सही से रखरखाव किया जाए तो आर्थिक रूप से कमजोर मुसलमानों की गरीबी को खत्म किया जा सकता है। मुसलमान आत्मनिर्भर हो जाएगा तो बस, ट्रेन में भीख मांगता नजर नहीं आएगा। युवाओं को रोजगार मिलने के साथ स्कूल, कॉलेज और मदरसों की संख्या में इजाफा होगा। उन्होंने ऐसे बिल का समर्थन और स्वागत किया है।

वक्फ बोर्ड के असीमित अधिकारों में होगी कटौती
वक्फ अधिनियम में संशोधन करने वाला विधेयक इसी हफ्ते संसद में पेश किए जाने की उम्मीद है। सूत्रों के मुताबिक मोदी सरकार वक्फ एक्ट में संशोधन बिल पांच अगस्त को संसद में पेश कर सकती है। संसद में इस बिल के पास होने के बाद वक्फ बोर्ड के 'असीमित' अधिकारों में कटौती होगी। जिसके तहत वो किसी भी संपत्ति को 'वक्फ संपत्ति' घोषित करके उस पर नियंत्रण कर सकता है।

देश में वक्फ बोर्ड की संपत्ति
देश भर में वक्फ बोर्ड की 8.7 लाख से अधिक संपत्तियां हैं। कुल मिलाकर लगभग 9.4 लाख एकड़, वक्फ बोर्ड के अधिकार क्षेत्र में हैं।

यूपी में वक्फ की संपत्ति
उत्तर प्रदेश में सुन्नी वक्फ बोर्ड की लगभग 1.25 लाख और शिया वक्फ बोर्ड की लगभग साढ़े आठ हजार संपत्तियां हैं। 

Also Read