दिलचस्प हुई जुलाना की जंग : विनेश फोगाट के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी कविता दलाल, बागपत की बहू को AAP ने दिया टिकट

UPT | कविता दलाल और विनेश फोगाट के बीच होगा चुनावी मुकाबला

Sep 12, 2024 11:51

बागपत के बिजवाड़ा गांव की बहू, कविता दलाल को आम आदमी पार्टी ने जुलाना विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जहां वे ओलंपिक पदक विजेता विनेश फोगाट के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरेंगी।

Bagpat News : भारतीय खेल जगत में एक नया अध्याय लिखा जा रहा है, जहां दो महान खिलाड़ी अब राजनीतिक मैदान में आमने-सामने होंगे। हरियाणा के जींद जिले की रहने वाली कविता दलाल, जिन्हें 'द ग्रेट लेडी खली' के नाम से भी जाना जाता है, अब एक नई चुनौती का सामना करने के लिए तैयार हैं। आम आदमी पार्टी (AAP) ने उन्हें जुलाना विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जहां वे ओलंपिक पदक विजेता विनेश फोगाट के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरेंगी।

कविता दलाल ने जीते कई पदक
बागपत के बिजवाड़ा गांव की बहू, कविता दलाल ने अपने कौशल और दृढ़ संकल्प से न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी भारत का नाम रोशन किया है। उनका सफर वेट लिफ्टिंग से शुरू हुआ, जहां उन्होंने यूनिवर्सिटी गेम्स में स्वर्ण पदक जीता। इसके बाद उन्होंने मार्शल आर्ट और वुशू में भी अपनी प्रतिभा दिखाई, जिसमें उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पदक अपने नाम किए।

भारत की पहली महिला डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर
लेकिन कविता की सबसे बड़ी उपलब्धि तब आई जब वे भारत की पहली महिला डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलर बनीं। उन्होंने न केवल रिंग में अपना लोहा मनवाया, बल्कि भारतीय संस्कृति को भी विश्व मंच पर प्रदर्शित किया। सूट-सलवार में रिंग में उतरकर उन्होंने दिखाया कि कैसे परंपरा और आधुनिकता का सामंजस्य बिठाया जा सकता है।

दोनों के बीच होगा कड़ा मुकाबला 
अब कविता एक अलग तरह की कुश्ती के लिए तैयार हैं। राजनीति के अखाड़े में उनका मुकाबला ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट से होगा। आम आदमी पार्टी ने कविता दलाल को जुलाना विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस पहले ही इस सीट पर ओलंपियन पहलवान विनेश फोगाट को अपना उम्मीदवार बना चुकी है। दोनों दिग्गज महिला पहलवानों के बीच कड़ा चुनावी मुकाबला होगा।

नई पारी के लिए परिवार का समर्थन
कविता के इस नए सफर में उनके परिवार और गांव के लोगों का पूरा समर्थन है। बिजवाड़ा गांव में उनके ससुर बिजेंद्र तोमर, सास उमा देवी, जेठ राजीव तोमर और पूर्व प्रधान अरविंद तोमर सहित अन्य ग्रामीण उनकी इस नई पारी पर गर्व महसूस कर रहे हैं। 

Also Read