Meerut News : भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने खत्म कराया अनशन, बोले-लड़ना है तो खा पीकर लड़ो

UPT | भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत।

Oct 06, 2024 22:31

रविवार को किसानों के बीच पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने आमरण अनशन पर बैठे बाबा विजयपाल सिंह घोपला को जूस पिलाकर उनका आमरण अनशन तुड़वाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लड़ना है तो खा पीकर लड़ो। 

Meerut News : जिले के परतापुर थाने में गन्ना समिति चुनाव डेलीगेट के नामांकन निरस्त करने के विरोध कई दिनों से चल रहा किसानों और भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं का अनशन रविवार को समाप्त हो गया। लेकिन धरना अभी भी जारी है। रविवार को किसानों के बीच पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने आमरण अनशन पर बैठे बाबा विजयपाल सिंह घोपला को जूस पिलाकर उनका आमरण अनशन तुड़वाया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लड़ना है तो खा पीकर लड़ो। 

प्रशासन को दिया तीन दिन का समय
वहीं भाकियू के जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने कहा कि प्रशासन को तीन दिन का समय दिया गया है। अगर इस बीच उनकी मांगें नहीं मानी गई तो एक दिन के लिए पूरे जनपद के टोल फ्री कराए जाएंगे। किसान नेता ने कहा कि किसानों के जो नामांकन गलत तरीके से कैंसिल किए गए हैं। प्रशासन उन्हें बहाल कर दे। अगर पर्चे बहाल नहीं हुए तो भाकियू बड़ा आंदोलन करेगी।

पंचायत में पहुंचे सैकड़ों किसान
इससे पहले आज सुबह भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की जयंती के अवसर पर धरना स्थल पर सुबह हवन यज्ञ किया गया सैंकड़ों कार्यकर्ताओं ने आहुति दी। थाना परतापुर में चल रहे अनिश्चितकालीन धरना स्थल पर आयोजित पंचायत में सैंकड़ों की संख्या में किसान और कार्यकर्ता ट्रैक्टर लेकर उपस्थित हुए। पंचायत में विशेष रुप से भाग लेने पहुंचे भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने सरकार को बड़ी खतरनाक बताते हुए किसानों के साथ हर हालत में खड़े रहने का आह्वान किया और जल्द समाधान न होने पर स्वयं आंदोलन में शामिल होने की घोषणा की।

जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी ने हर रूप से किसान हित की लड़ाई लड़ने का आह्वान किया और सहयोग की अपील की। इस दौरान पंचायत की अध्यक्षता मेजर चिंदोड़ी और रामभल गुर्जर की संयुक्त रूप से की। संचालन हर्ष चहल ने किया इस दौरान जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी के निवेदन पर राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत ने भूख हड़ताल कर रहे किसान बाबा विजयपाल घोपला और अरुण नारंगपुर की अधिकारियों की मौजूदगी में भूख हड़ताल समाप्त करा दी और आंदोलन यथावत चलाने का आह्वान किया। धरना स्थल पर ही चौधरी नरेश टिकैत ने चल रहे लंगर में दोपहर का भोजन किया। इसके बाद चौधरी नरेश टिकैत और अनुराग चौधरी के नेतृत्व में एक कमेटी ने धरना स्थल पर मौजूद अपर जिलाधिकारी वित्त, अपर जिलाधिकारी शहर, उप जिलाधिकारी सदर, एएसपी, सीओ एलआईयू आदि अधिकारियों से बातचीत भी की। लेकिन वार्ता में कोई समाधान नहीं निकलने पर अधिकारियों के निवेदन पर नरेश टिकैत एक धरना स्थल की कमेटी, जिसमें सुरेंद्र मेजर, सनी प्रधान, हर्ष चहल, बबलू गुर्जर, वीरेंद्र, सत्यवीर सिंह, हरिओम त्यागी शामिल हैं, को डीएम से मिलवाने मेरठ कलेक्ट्रेट ले गए।

पंचायत में जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी, हर्ष चहल, सनी प्रधान, हरिओम शर्मा, सत्यवीर सिंह, देशपाल हुड्डा, विनोद, अंकित, अजय, बबलू गुर्जर, वीरेंद्र, सुरेंद्र, राहुल, पुष्पेंद्र, सुनील, सत्येंद्र, केपी, उत्तम, सुभाष, मदन, मोहन, हरिकांत त्यागी आदि मौजूद रहे। 

Also Read