मिनी मॉल में दीपावली सेल के नाम पर बड़ा खेला : 70% छूट के लालच देकर एक्सपायरी प्रोडक्ट्स की बिक्री, छापेमारी में कई उत्पाद जब्त

UPT | मिनी मॉल में दीपावली सेल के नाम पर बड़ा खेला

Oct 27, 2024 16:09

बुलंदशहर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी के दौरान दीपावली सेल के नाम पर उपभोक्ताओं को पुराने और एक्सपायरी प्रोडक्ट्स बेचने का बड़ा मामला सामने आया है।

Bulandshahr News : बुलंदशहर जिले में खाद्य सुरक्षा विभाग की छापेमारी के दौरान दीपावली सेल के नाम पर उपभोक्ताओं को पुराने और एक्सपायरी प्रोडक्ट्स बेचने का बड़ा मामला सामने आया है। शहर के मोहनकुटी इलाके में स्थित एक मिनी मॉल, जो रहमान ट्रेडर्स द्वारा संचालित था, में 70% छूट का लालच देकर ग्राहकों को एक्सपायर्ड और दूषित खाद्य सामग्री बेची जा रही थी। खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने इस गोरखधंधे का खुलासा करते हुए कहा कि छापेमारी के दौरान बच्चों के लिए बनाए गए कॉर्नफ्लेक्स, मिल्क पाउडर, हॉर्लिक्स और बोर्नविटा जैसे कई प्रोटीन पाउडर, ब्रांडेड चाय पत्ती सहित अन्य सामग्री मिली, जिनकी एक्सपायरी डेट निकल चुकी थी। कई प्रोडक्ट्स की पैकिंग पर एक्सपायरी डेट भी मिटाई गई पाई गई।

छापेमारी में 22 कार्टन जब्त, 5 सैंपल जांच के लिए भेजे गए
खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने मौके पर मौजूद 22 कार्टन दूषित खाद्य सामग्री को तुरंत जब्त कर लिया। इसके साथ ही पाँच अलग-अलग प्रोडक्ट्स के सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। रहमान ट्रेडर्स द्वारा संचालित इस मिनी मॉल में दीपावली सेल के नाम पर ग्राहकों को लुभाने के लिए 70% तक की छूट का प्रचार किया जा रहा था। टीम ने बताया कि एक्सपायरी उत्पादों को डिस्काउंट के नाम पर बेचा जा रहा था, जो खाद्य सुरक्षा नियमों का उल्लंघन है। विभाग ने सभी दूषित सामग्रियों को जब्त कर नष्ट कर दिया और संबंधित प्रबंधन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

औरंगाबाद में एक्सपायर्ड नूडल्स, अनूपशहर में सिंथेटिक दूध भी जब्त
छापेमारी अभियान के दौरान केवल मोहनकुटी के इस मिनी मॉल में ही नहीं, बल्कि औरंगाबाद में भी 15 बोरे एक्सपायर्ड नूडल्स पकड़े गए। साथ ही, अनूपशहर में 200 लीटर सिंथेटिक दूध की बरामदगी हुई, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इन सभी दूषित खाद्य सामग्रियों को भी मौके पर नष्ट कर दिया गया और कुल 12 सैंपल को गहन परीक्षण के लिए राजकीय प्रयोगशाला में भेजा गया है।



सख्ती से अभियान जारी रहेगा
खाद्य सुरक्षा सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि विभाग अब ऐसे मामलों में और अधिक सख्ती बरतने के लिए कमर कस चुका है। उन्होंने व्यापारियों को सख्त चेतावनी दी है कि यदि किसी व्यापारी द्वारा मिलावटी और एक्सपायरी उत्पाद बेचे जाते हुए पकड़ा गया, तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने उपभोक्ताओं से भी अपील की है कि वे किसी भी तरह के संदिग्ध उत्पाद की सूचना तत्काल विभाग को दें ताकि जनता की सेहत पर मंडराते खतरों से बचा जा सके। 

यह भी पढें- UP News : शहरी निकायों में संविदा कर्मियों के स्थायीकरण का रास्ता साफ, इन्हें उठाना होगा खर्च

यह भी पढें- Lucknow News : पांचवीं तक के बच्चों को स्कूल के अंदर छोड़ेंगे चालक, हादसे रोकने-भीड़ पर अंकुश लगाने को फैसला

Also Read