ट्रेड शो में यूपी-वियतनाम की साझेदारी : सीएम योगी ने किया स्वागत, आर्थिक संबंध मजबूत होने के संकेत...

UPT | सीएम योगी की वियतनाम के डेलिगेशन से विशेष मुलाकात

Sep 25, 2024 20:43

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान वियतनाम के डेलिगेशन से विशेष मुलाकात की। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में बुधवार से शुरू हुए इस पांच दिवसीय वैश्विक उद्योग...

Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 के उद्घाटन समारोह के दौरान वियतनाम के डेलिगेशन से विशेष मुलाकात की। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में बुधवार से शुरू हुए इस पांच दिवसीय वैश्विक उद्योग महाकुंभ में, सीएम योगी ने वियतनाम के राजदूत और अन्य डेलिगेट्स से बातचीत की। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में वियतनाम की कंपनियां जल्द ही खाद्य प्रसंस्करण और आईटी के क्षेत्रों में निवेश कर सकती हैं।

वियतनाम के कलाकार भी शामिल
बता दें कि वियतनाम इस महत्वपूर्ण आयोजन में पार्टनर कंट्री की भूमिका निभा रहा है। ऐसे में, वियतनाम के दल की सहभागिता को लेकर सीएम योगी ने विशेष आभार व्यक्त किया। उद्घाटन सत्र के दौरान उन्होंने मंच से वियतनाम की सराहना की और राजदूत से मुलाकात के दौरान भी वियतनाम की प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद दिया। वियतनाम के डेलिगेशन में पारंपरिक कलाओं का प्रदर्शन करने वाले कलाकार भी शामिल हैं, जिन्होंने बुधवार को आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपनी कला का प्रदर्शन करके देश-विदेश से आए विजिटर्स की सराहना प्राप्त की।



यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का आगाज
ग्रेटर नोएडा में बुधवार को यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो 2024 का उद्घाटन उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इस अवसर पर केंद्र और राज्य सरकार के कई प्रमुख चेहरे भी उपस्थित थे। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश न केवल देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है, बल्कि एमएसएमई की सबसे अधिक यूनिट्स भी यहां मौजूद हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार, राज्य के 75 जनपदों में करीब 96 लाख एमएसएमई यूनिट्स हैं। कृषि के बाद, यह क्षेत्र प्रदेश में सबसे अधिक रोजगार सृजन करता है।

'75 जिलों के लिए विशेष उत्पादों की पहचान की गई'
सीएम योगी ने कहा कि 2017 में उनकी सरकार के आने के बाद, पीएम मोदी के नेतृत्व में कई कार्यक्रमों को आगे बढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि लंबे समय से उत्तर प्रदेश में रोजगार सृजन के लिए हस्तशिल्पियों और कारीगरों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया, लेकिन आजादी के बाद उचित प्रोत्साहन और तकनीक के अभाव के कारण वे बंद होने के कगार पर पहुंच गए थे। योगी ने बताया कि जब से उनकी सरकार बनी, तब से आत्मनिर्भर भारत की अवधारणा को साकार करने के लिए कई योजनाएं लागू की गईं। इनमें ओडीओपी (एक जिला, एक उत्पाद) कार्यक्रम के तहत सभी 75 जिलों के लिए विशेष उत्पादों की पहचान की गई। इसके साथ ही, प्रोत्साहन, ब्रांडिंग, मार्केटिंग, डिजाइनिंग, पैकेजिंग और तकनीकी सहायता के लिए अभियान चलाए गए। इस प्रकार, यूपी अब रोजगार सृजन के प्रमुख केंद्र के रूप में उभरा है।

वियतनाम बना पार्टनर कंट्री, सीएम ने जताया आभार
सीएम योगी ने कहा कि पांच दिन तक चलने वाला यह ट्रेड शो उत्तर प्रदेश के उत्पादों, संभावनाओं, सांस्कृतिक विशेषताओं और सामाजिक विविधता को वैश्विक मंच पर प्रस्तुत करने में सफल होगा। इस आयोजन में 2500 से अधिक प्रदर्शक और 350 से ज्यादा विदेशी खरीदार शामिल हुए हैं। उन्होंने पार्टनर कंट्री के रूप में वियतनाम के सहभागिता के लिए धन्यवाद भी दिया और वियतनाम के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय एमएसएमई मंत्री जीतनराम मांझी, यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंदगोपाल गुप्ता 'नंदी', एमएसएमई मंत्री राकेश सचान, जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह, मत्स्य विभाग के मंत्री संजय निषाद, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, लोकनिर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह, औद्योगिक विकास राज्यमंत्री जसवंत सैनी, गौतमबुद्ध नगर के सांसद डॉ. महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर, विधायक धीरेंद्र सिंह, तेजपाल सिंह नागर, विधान परिषद सदस्य नरेंद्र भाटी आदि मौजूद रहे।

Also Read