एनसीआर के इन शहरों में तेजी से बढ़ी आवासीय दरें : जानें किन शहरों में सबसे ज्यादा हुआ इजाफा, दो वर्षों में सबसे तेज बढ़ी मांग

UPT | एनसीआर

Sep 25, 2024 21:14

जुलाई से सितंबर 2024 की तिमाही में आवासीय रियल एस्टेट मार्केट में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। मैजिक ब्रिक्स की प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, इस तिमाही में आवासीय मांग में 12.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

Noida News : जुलाई से सितंबर 2024 की तिमाही में आवासीय रियल एस्टेट मार्केट में जबरदस्त उछाल देखने को मिला है। मैजिक ब्रिक्स की प्रॉपइंडेक्स रिपोर्ट के अनुसार, इस तिमाही में आवासीय मांग में 12.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। खासतौर पर एनसीआर के शहरों नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में आवासीय दरें सबसे ज्यादा बढ़ी हैं, जो इन शहरों को प्रॉपर्टी निवेशकों और गृह खरीददारों के लिए अधिक आकर्षक बना रही हैं।

आवासीय आपूर्ति और दरों में इजाफा
रिपोर्ट में कहा गया है कि आवासीय आपूर्ति में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। नोएडा में आवासीय आपूर्ति में 16.9 प्रतिशत, गुरुग्राम में 15.5 प्रतिशत, और ग्रेटर नोएडा में 15.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आवासीय दरों में भी इजाफा हुआ है, जहां नोएडा में औसत कीमतें 11,625 रुपये प्रति वर्ग फुट, गुरुग्राम में 14,650 रुपये प्रति वर्ग फुट, और ग्रेटर नोएडा में 7,752 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गई हैं। 



20 मिलियन उपयोगकर्ताओं के डेटा पर आधारित रिपोर्ट
मैजिक ब्रिक्स की यह रिपोर्ट 20 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं की प्राथमिकताओं के आधार पर तैयार की गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्माणाधीन संपत्तियों में खरीदारों की रुचि बढ़ी है, जिससे पिछली तिमाही के मुकाबले इस तिमाही में 11 प्रतिशत पूंजी वृद्धि दर्ज की गई है। खासकर ठाणे में 19.5 प्रतिशत, गुरुग्राम में 17.3 प्रतिशत, और नोएडा में 14.5 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली है।

दो वर्षों में सबसे तेज बढ़ी मांग
मैजिक ब्रिक्स के हैड ऑफ रिसर्च अभिषेक भद्र ने कहा कि आवासीय रियल एस्टेट बाजार में प्राथमिक गृह स्वामित्व और निवेश, दोनों के लिए मजबूत रुचि देखी जा रही है। पिछले दो वर्षों में यह सबसे तेज वृद्धि दर है, खासकर दिल्ली और मुंबई जैसे प्रमुख शहरी केंद्रों के पास स्थित उपग्रह शहरों में। आवासीय आपूर्ति बढ़ने के कारण, निकट भविष्य में कीमतों में और बढ़ोतरी की उम्मीद है। 

3BHK इकाइयों की मांग में इजाफा
रिपोर्ट के मुताबिक, 3BHK इकाइयों की मांग सबसे ज्यादा है, जो ज्यादातर शहरों में कुल मांग का 50 प्रतिशत या उससे अधिक है। यह दर्शाता है कि बड़े परिवारों और निवेशकों के बीच 3BHK फ्लैट्स की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है।

Also Read