नोएडा में बोले जगदीप धनखड़- हर क्षेत्र में दिखता है 'योगी इफेक्ट', यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो अवसरों की टोकरी...

UPT | उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़

Sep 25, 2024 16:41

जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी का कैसे वर्णन किया जाए, देश का सबसे बड़ा राज्य उनके गतिशील शासन में फल-फूल रहा है। योगी इस राज्य के लिए 'गेम चेंजर' साबित हुए हैं ...

Noida News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने इंटरनेशनल ट्रेड शो के उद्घाटन समारेह में हिस्सा लिया। इस मौके पर उपराष्ट्रपति ने योगी आदित्यनाथ के साथ वियतनाम के कलाकारों से बातचीत की। सीएम योगी ने स्टिक उठाकर ड्रम बजाया जिसमें उपराष्ट्रपति ने भी उनका साथ दिया। इस दौरान जगदीप धनखड़ ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी का कैसे वर्णन किया जाए, देश का सबसे बड़ा राज्य उनके गतिशील शासन में फल-फूल रहा है। योगी इस राज्य के लिए 'गेम चेंजर' साबित हुए हैं और इससे देश को काफी मदद मिल रही है। मैं उनके 24x7 कार्य करने की विशेष शैली से अभिभूत हूं।

जगदीप धनखड़ ने सीएम को दी बधाई
ये सभी बातें उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो-2024 के उद्घाटन पर कहीं। इससे पहले, उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ विभिन्न हॉल में लगाए गए स्टॉल्स का अवलोकन किया और कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए मणिदीप प्रज्ज्वलित किया। उपराष्ट्रपति ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस आयोजन में शामिल होकर उन्हें बहुत खुशी हुई। उन्होंने यह भी कहा कि स्टॉल्स का अवलोकन करते हुए ऐसा महसूस हुआ कि वह दुनिया के सबसे विकसित देश में हैं। उन्होंने कहा, "यह आयोजन प्रदेश के कारीगरों, शिल्पकारों और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों को एक मंच पर लाने का अवसर प्रदान करता है। मैं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके विचारशील, दूरदर्शी और व्यावहारिक दृष्टिकोण के लिए बधाई देता हूं।"



वियतनाम की भागीदारी पर जताई खुशी
उपराष्ट्रपति ने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के दूसरे संस्करण में दक्षिण एशिया में प्रभावशाली जीडीपी वाला देश वियतनाम 'भागीदार देश' के रूप में शामिल हुआ है। उन्होंने कहा कि वियतनाम को यह विश्वास होना चाहिए कि वह 'सही जगह' पर है, जहां वे 'सर्वश्रेष्ठ लोगों' के साथ जुड़ सकते हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि यहां भारत और यूपी के साथ-साथ वियतनाम की समृद्ध संस्कृति का अनुभव किया जा सकता है। दोनों देशों के बीच की समानता अद्भुत है और वियतनामी व्यंजनों का आनंद यूपी और देशभर के आगंतुक यहां उठा सकते हैं। यह द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए लाभकारी होगा। उपराष्ट्रपति ने पीएम मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व की तारीफ की, जिन्होंने ग्लोबल साउथ की आवाज को बुलंद किया है। उन्होंने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम के बारे में कहा कि यहां आने वाला हर व्यक्ति अपने साथ खुशी के क्षण लेकर जाएगा।

पीएम और सीएम के बेजोड़ तालमेल की प्रशंसा की
उप राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे देश को इस आयोजन के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसे संसद टीवी के माध्यम से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से प्रदेश की तकनीकी और सांस्कृतिक संपदा, तथा 'एक जिला-एक उत्पाद' पहल को प्रदर्शित किया जा रहा है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बीच कार्यों के क्रियान्वयन में बेजोड़ तालमेल की प्रशंसा की, यह कहते हुए कि इसमें भ्रष्टाचार और अकुशलता के लिए कोई स्थान नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम योगी के निरंतर प्रयासों से यूपी तेजी से 'उद्यम प्रदेश' के रूप में उभर रहा है।
  यूपी निवेश के लिए एक पसंदीदा वैश्विक गंतव्य बना
उपराष्ट्रपति ने कहा कि भारत को अपनी प्राचीन सभ्यता पर गर्व है, लेकिन हम कुछ समय के लिए खो गए थे, जिसे अब फिर से गति दी गई है। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम योगी सुशासन के प्रति सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि एक दशक तक आर्थिक स्थिति कमजोर रही, लेकिन अब 360 डिग्री बदलाव हो रहा है, जिससे यूपी निवेश के लिए एक पसंदीदा वैश्विक गंतव्य बन गया है। उपराष्ट्रपति ने आगे कहा कि यूपी सभी क्षेत्रों में विकास और नवाचार से भरा हुआ है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि अगले दो वर्षों में हमारी अर्थव्यवस्था जर्मनी और जापान को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी।

ट्रेड शो केवल प्रदर्शनी नहीं...
उपराष्ट्रपति ने कहा कि यह केवल एक प्रदर्शनी नहीं है, बल्कि सभी के लिए अवसरों की एक टोकरी है। यह कार्यक्रम 'आत्मनिर्भर भारत' और 'स्थानीय से वैश्विक' के सिद्धांत को साकार करने का माध्यम है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में एक बड़ा महायज्ञ चल रहा है, जिसका उद्देश्य 2047 तक विकसित भारत का निर्माण करना है और इसमें हम सभी को अपना योगदान देना होगा। उद्घाटन समारोह में जीतन राम मांझी, कैबिनेट मंत्री नंदगोपाल गुप्ता 'नंदी', राकेश सचान, स्वतंत्र देव सिंह, संजय निषाद, दयाशंकर सिंह, राज्यमंत्री बृजेश सिंह, जसवंत सैनी, सांसद महेश शर्मा, राज्यसभा सांसद सुरेन्द्र नागर, और एक्सपो मार्ट के चेयरमैन राकेश कुमार सहित अनेक उद्यमी, हस्तशिल्पी, प्रदर्शक और खरीदार मौजूद रहे।

Nothing is more important for investment than law & order.

Law & Order defines democracy, and the chief minister of Uttar Pradesh, Yogi Adityanath, defines law & order: Hon. @VPIndia Shri Jagdeep Dhankhar Ji pic.twitter.com/iD4xwWjnyX

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) September 25, 2024 यूपीआईटीएस में 70 देशों के प्रतिभागियों की भागीदारी
ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 25 से 29 सितंबर तक यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का दूसरा संस्करण आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में रक्षा, कृषि, ई-कॉमर्स, आईटी, जीआई, शिक्षा, अवसंरचना, बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और डेयरी उद्योग सहित 25 सौ स्टॉल लगाए गए हैं। एमएसएमई क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस ट्रेड शो का आयोजन लगातार दूसरे वर्ष किया जा रहा है। इस वर्ष, यूपीआईटीएस में 70 देशों के प्रतिभागियों की भागीदारी और 4 लाख फुटफॉल की संभावना है। इसके अलावा, इस शो में खादी के परिधानों का एक फैशन शो और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। ट्रेड शो में प्रदेश के निर्यातकों, ओडीओपी और महिला उद्यमियों का बड़ा स्तर पर प्रतिभाग होगा, जिससे छोटे उद्यमियों को वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा।

Also Read