नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के निर्माण में देरी : यमुना अथॉरिटी के सीईओ ने कड़ी नाराजगी जाहिर की, कंपनी से कई सवाल पूछे, तय कर दी उड़ान की यह तारीख

UPT | यमुना अथॉरिटी

Jun 25, 2024 17:45

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण में छह महीने की देरी की घोषणा पर यमुना अथॉरिटी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (YIAL) द्वारा सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति पर...

Greater Noida News : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण में छह महीने की देरी की घोषणा पर यमुना अथॉरिटी ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (YIAL) द्वारा सोमवार को जारी प्रेस विज्ञप्ति पर यमुना अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुण वीर सिंह ने मंगलवार को कड़ी आपत्ति जताई है। इतना ही नहीं सीईओ ने कहा, "चुनौतियां और समस्याएं हैं। लेकिन समाधान होगा।" सीईओ ने नए हवाईअड्डे से उड़ान की नई अनुमानित तारीख का जिक्र अपने बयान में किया है।

डॉ. अरुण वीर सिंह ने क्या कहा
डॉ. सिंह ने कहा, "YIAL ने हमसे बिना परामर्श किए यह बयान जारी किया है। हमने उनसे पूछा है कि आपने हमसे बात किए बिना निर्माण पूरा करने की समय सीमा को आगे बढ़ाने की घोषणा कैसे कर दी? जो समस्याएं आ रही हैं, उनकी जानकारी क्यों नहीं दी गई?" परियोजना में आ रही चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मुख्य समस्या सामग्री की आपूर्ति में देरी है। स्टील फैब्रिकेशन में विशेष रूप से दिक्कतें आ रही हैं। टाटा प्रोजेक्ट्स को कुछ विशेष स्टील सामग्री विदेशों से मंगवानी पड़ रही है, जो नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन मानकों को पूरा करती है।

28 जून को ग्रेटर नोएडा आएंगे मुख्य सचिव
अरुण वीर सिंह ने बताया कि इन चुनौतियों से निपटने के लिए, मुख्य सचिव की अध्यक्षता में 28 जून को एयरपोर्ट साइट पर एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में भारत सरकार के प्रतिनिधि, YIAL के बोर्ड सदस्य, यमुना अथॉरिटी के अधिकारी और टाटा प्रोजेक्ट्स के प्रतिनिधि शामिल होंगे। बैठक में प्रत्येक मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की जाएगी और यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि परियोजना में और देरी न हो। डॉ. सिंह ने जोर देकर कहा, "इस प्रोजेक्ट में हमारे पास तीन महीने का ग्रेस पीरियड भी है। हर हाल में दिसंबर के पहले उड़ानें शुरू होनी हैं। हम कोशिश करेंगे कि यह जल्द से जल्द हो। राज्य सरकार इसके लिए हर संभव कदम उठा रही है।"

दिसंबर तक उड़ान शुरू करने का दावा
उन्होंने यह भी बताया कि परियोजना का अधिकांश निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। रनवे, सड़कें, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर और अन्य महत्वपूर्ण संरचनाएं तैयार हैं। अब केवल कुछ उपकरणों को लगाना और अंतिम तैयारियाँ करना बाकी है। यह स्पष्ट है कि नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जिसे समय पर पूरा करने के लिए सभी संबंधित पक्ष प्रतिबद्ध हैं। हालांकि चुनौतियाँ हैं, लेकिन अधिकारियों का मानना है कि समन्वित प्रयासों से इन्हें दूर किया जा सकता है और परियोजना निर्धारित समय के भीतर पूरी हो सकती है।

Also Read