यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में तेज होगा विकास : दिसंबर तक 80 नई फैक्ट्रियां, एक लाख नौकरियों का वादा

UPT | यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नौकरी का अवसर

Oct 11, 2024 18:52

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल 2025 से व्यावसायिक विमानों की उड़ानें आरंभ होंगी, जिससे उद्यमियों को अपने उत्पादों का निर्यात तेजी से करने में मदद मिलेगी...

Short Highlights
  • दिसंबर तक 80 से अधिक नई फैक्ट्रियों का संचालन शुरू
  • एक लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर की उम्मीद
  • आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा
Greater Noida News : उत्तर प्रदेश के यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आने वाली है, क्योंकि इस साल दिसंबर तक 80 से अधिक नई फैक्ट्रियों का संचालन शुरू होने की तैयारी है। इसके अलावा, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 17 अप्रैल 2025 से व्यावसायिक विमानों की उड़ानें आरंभ होंगी, जिससे उद्यमियों को अपने उत्पादों का निर्यात तेजी से करने में मदद मिलेगी।

इन सेक्टर्स को किया जा रहा विकसित
योजना के तहत, सेक्टर-29, 30, 32 और 33 को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जा रहा है। वर्तमान में, सेक्टर-29 और 32 में सात कंपनियां पहले से संचालित हैं और पूरे शहर में कुल 12 कंपनियां अपने उत्पादन में जुटी हुई हैं। यमुना प्राधिकरण ने 264 औद्योगिक इकाइयों के निर्माण को अनुमति भी दे दी है।



एक लाख लोगों को मिलेगा रोजगार
दिसंबर 2024 तक नई औद्योगिक इकाइयों के संचालन से लगभग एक लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न होने की उम्मीद है। यह कदम यमुना सिटी के आर्थिक और सामाजिक ढांचे को मजबूती प्रदान करेगा, साथ ही क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के विकास से बसावट और हरियाली का भी विस्तार होगा।

आर्थिक विकास को मिलेगा बढ़ावा
बता दें कि इस पहल से न केवल आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्थानीय युवाओं को भी रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानों की शुरुआत से कंपनियों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपने उत्पादों का निर्यात करना और भी आसान होगा, जिससे यमुना सिटी एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र के रूप में उभर सकेगी।

ये भी पढ़ें- महाकुंभ 2025 : योगी सरकार बनाएगी चार नए विश्व रिकॉर्ड, एक हजार ई-रिक्शा की होगी परेड

Also Read