युवती से 11 लाख रुपये की ठगी : जालसाजों ने 20 घंटे तक रखा डिजिटल अरेस्ट, पैसे खत्म होने पर लोन लेने को कहा

UPT | युवती से 11 लाख रुपये की ठगी

Oct 16, 2024 19:46

सेक्टर 44 स्थित एक सोसाइटी में रहने वाली लड़की के पास कुछ दिन पहले कॉल आई। उसे बताया गया कि उसका इंटरनेशनल पार्सल रिजेक्ट कर दिया गया है। इसके बाद कॉल को कस्टमर केयर अधिकारियों का ट्रांसफर करने की बात कही गई

Short Highlights
  • युवती से 11 लाख रुपये की ठगी
  • पार्सल जब्त करने की कही बात
  • मनी लॉन्ड्रिंग में फंसाने की दी धमकी
Noida News : देश में साइबर अपराध के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा संख्या डिजिटल अरेस्ट की है। अधिकतर ठगी का पैटर्न एक ही होता है, जिसमें पार्सल में ड्रग्स, पासपोर्ट और अवैध दस्तावेज मिलने की वही घिसी-पिटी कहानी सुनाई जाती है। लेकिन फिर भी लोग जालसाजों की बात में आ जाते हैं और अपनी मेहनत की कमाई गंवा बैठते हैं। ताजा मामला नोएडा से सामने आया है, जहां एक युवती को 20 घंटे तक डिजिटल अरेस्ट रखा गया है।

पार्सल जब्त करने की कही बात
दरअसल सेक्टर 44 स्थित एक सोसाइटी में रहने वाली लड़की के पास कुछ दिन पहले कॉल आई। उसे बताया गया कि उसका इंटरनेशनल पार्सल रिजेक्ट कर दिया गया है। इसके बाद कॉल को कस्टमर केयर अधिकारियों का ट्रांसफर करने की बात कही गई और फिर लड़की को बताया गया कि उसके नाम से एक पार्सल विदेश भेजा जा रहा था, जिसे मुंबई एयरपोर्ट पर जब्त कर लिया गया है। इसमें ड्रग्स, पासपोर्ट और कई आपत्तिजनक सामान है।



मनी लॉन्ड्रिंग में फंसाने की दी धमकी
इसके बाद जांच के नाम पर लड़की की कॉल को कथित तौर पर मुंबई क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर की गई। स्काइप पर वीडियो कॉल कर लड़की को धमकाया गया और कहा गया कि उसकी बात डीजीपी से हो रही है। उसे ड्रग पार्सल केस में बदनाम करने की धमकी भी दी गई। इस दौरान मनी लॉन्ड्रिंग और कानूनी पचड़े में फंसाने की धमकी देकर कहा गया कि उसके पास जितने भी रुपये हैं, उसे बताए गए खातों में ट्रांसफर कर दो।

5 लाख का लोन जबरन दिलवाया
लड़की ने तब करीब 6.5 लाख रुपये उसके खाते में ट्रांसफर कर दिए। लेकिन इतने पर भी ठगों का मन नहीं भरा। लड़की ने जब कहा कि अब उसके पास पैसे खत्म हो गए हैं, तो जालसाजों ने उसे पर्सनल लोन लेने को कहा। मना करने पर फिर धमकाया गया। इसके बाद लड़की ने 5 लाख रुपये का लोन लिया और उन्हें ट्रांसफर कर दिया। जब लड़की से और पैसे मांगे गए, तब जाकर उसे ठगी का अहसास हुआ। उसने साइबर थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराई है।

यह भी पढ़ें- स्मारक घोटाला : सेवानिवृत्त IAS अफसर मोहिन्दर सिंह आज ईडी दफ्तर में तलब, अब तक जारी हो चुकी है तीन नोटिस

यह भी पढ़ें- UP Assembly By Eection : मिल्कीपुर को लेकर अपनी याचिका वापस लेने हाईकोर्ट पहुंचे गोरखनाथ बाबा, अखिलेश यादव ने किया तंज

Also Read