ईडी ने बढ़ाया जांच का दायरा : मोहिंदर सिंह के साथ रमा रमण के कार्यकाल की भी होगी छानबीन

UPT | पूर्व नोएडा अथॉरिटी सीईओ रमा रमण

Sep 24, 2024 13:24

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा अथॉरिटी में कथित भ्रष्टाचार की जांच का दायरा बढ़ा दिया है। अब पूर्व सीईओ मोहिंदर सिंह (CEO Mohinder Singh) के साथ-साथ उनके उत्तराधिकारी रमा रमण के कार्यकाल की भी जांच की जाएगी...

Noida News : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नोएडा अथॉरिटी में भ्रष्टाचार की जांच का दायरा बढ़ा दिया है। अब पूर्व सीईओ मोहिंदर सिंह के साथ-साथ उनके उत्तराधिकारी रमा रमण के कार्यकाल की भी जांच की जाएगी। रमा रमण ने 2010 से 2016 के बीच नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना अथॉरिटी के अध्यक्ष के रूप में लगभग तीन साल से अधिक समय बिताया था।

मोहिंदर सिंह के बयान के बाद ईडी करेगी जांच
जानकारी के अनुसार, रमा रमण के कार्यकाल के दौरान कई बिल्डरों को दी गई जमीन आवंटन की प्रक्रिया की गहराई से जांच की जाएगी। यह कदम मोहिंदर सिंह के बयान के बाद उठाया गया, जिसमें उन्होंने बताया कि वह 2010 में सीईओ पद से हट गए थे और प्रोजेक्ट से संबंधित अन्य औपचारिकताएं उनके बाद नियुक्त अधिकारियों के कार्यकाल में पूरी हुईं। रमा रमण का कार्यकाल कई विवादों से भरा रहा। नोएडा निवासी जितेंद्र कुमार गोयल की याचिका पर कार्रवाई करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने 1 जुलाई 2016 को उनकी शक्तियों को स्थगित कर दिया था। न्यायालय ने उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया था कि वे रमा रमण को किसी अन्य पद पर स्थानांतरित करें।



इन अधिकारियों की हो रही जांच
ईडी की यह व्यापक जांच नोएडा अथॉरिटी में 2010 से 2016 के बीच काम कर रहे सभी वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका पर केंद्रित होगी। इस जांच से न केवल कथित भ्रष्टाचार के मामलों का पता चलने की उम्मीद है, बल्कि यह नोएडा के विकास में हुई अनियमितताओं पर भी रोशनी डालेगी।

यह भी पढ़ें- ईडी खोल रही हैसिंडा प्रोजेक्ट के गबन की परतें : नोएडा से लखनऊ तक फैले हैं तार, पूर्व IAS से भी जुड़ा कनेक्शन

Also Read