यूपी के जायकों का स्वाद चखेंगे मेहमान : लखनऊ के कबाब से महकेगा ट्रेड शो, बनारस का पान लगाएगा चार चांद

UPT | यूपी के जायकों का स्वाद चखेंगे मेहमान

Sep 24, 2024 14:28

25 से 29 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आगंतुक, मेहमान और मेजबान उत्तर प्रदेश के व्यंजन का भी स्वाद चखेंगे।

Short Highlights
  • यूपी के जायकों का स्वाद चखेंगे मेहमान
  • लखनऊ के कबाब से महकेगा ट्रेड शो
  • मथुरा के पेड़ा का भी मिलेगा स्वाद 
Noida News : 25 से 29 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल ट्रेड शो का आयोजन किया जा रहा है। इसमें आगंतुक, मेहमान और मेजबान उत्तर प्रदेश के व्यंजन का भी स्वाद चखेंगे। यहां एक या दो नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश के अनेक जनपदों के नामचीन पकवान परोसे जाएंगे। इसके पीछे सरकार का उद्देश्य है कि यहां के पकवानों के स्वाद की खुशबू विदेशों तक पहुंचे। 

मथुरा के पेड़ा का भी मिलेगा स्वाद 
यूपीआईटीसी में आगरा के पंछी पेठा और मथुरा के पेड़ा का भी स्वाद मिलेगा। खुर्जा की खुरचन की महक भी आगंतुकों को आकर्षित करेगी। यहां आने वाले मेहमान बनारस के पान का स्वाद भी चखेंगे। लोग कानपुर के चाट का स्वाद भी ले सकेंगे। 

बलिया का लिट्टी-चोखा बढ़ाएगा जायका 
ट्रेड शो में आए मेहमान बलिया की लिट्टी-चोखा और लखनऊ के टुंडे के कबाब का भी जायका ले सकेंगे। अवध के व्यंजनों की खुशबू भी ट्रेड शो में महकेगी। बरेली का जायका भी लिया जा सकेगा। जौनपुर की देशी रसोई के पकवान भी ट्रेड शो में जायका बढ़ाएंगे।

5 दिन तक होंगे विभिन्न कार्यक्रम
यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण में सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लेकर संस्कृति विभाग ने तैयारी कर ली है। यहां के मुक्ताकाशी मंच पर पांच दिन तक आगंतुक सुरमयी कार्यक्रमों का भी आनंद उठाएंगे। 25 सितंबर को पहले दिन नोएडा की माधवी मधुकर का भजन, मेहमान देश वियतनाम के कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुति होगी। पहले दिन बॉलीवुड सिंगर अंकित तिवारी के गीतों पर दर्शक झूमेंगे। 26 सितंबर को आईसीसीआर के माध्यम से बोलिविया, रूस, बांग्लादेश, कजाकिस्तान, ब्राजील, वेनेजुएला, इजिप्ट आदि के कलाकार अपने देश की सांस्कृतिक प्रस्तुति देंगे। प्रयागराज की नीलाक्षी रॉय के 'प्रेम के रंग, कृष्ण के संग' के जरिए आध्यात्मिक आनंद की अनुभूति होगी।

Also Read