पीएम मोदी की 'मन की बात' : बहराइच में जैव-उर्वरक और जैव-कीटनाशक बनाने के अनूठे प्रयास के लिए प्रधानमंत्री ने की सराहना

UPT | मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी की 'मन की बात' कार्यक्रम को सुना।

Jan 28, 2024 19:41

2024 के अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक आयोजन की सराहना की। पीएम मोदी ने देश भर में एसएचजी के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला और विशेष रूप से बहराइच में 'उन्नति जैविक इकाई' की महिलाओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का उल्लेख किया।

Short Highlights
  • प्रधानमंत्री ने की यूपी की एसएचजी महिलाओं की तारीफ, सीएम योगी ने जताया आभार
  • मुख्यमंत्री ने सुनी पीएम मोदी की 'मन की बात' कार्यक्रम
Lucknow News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आयोजित अपने नवीनतम 'मन की बात' कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के बहराइच में जैव-उर्वरक और जैव-कीटनाशकों के उत्पादन में लगे महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की असाधारण पहल की सराहना की।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के प्रति उनकी स्वीकृति और प्रोत्साहन के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया।

'उन्नति जैविक इकाई' की महिलाओं की सराहना की
2024 के अपने पहले 'मन की बात' कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अयोध्या में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक आयोजन की सराहना की। पीएम मोदी ने देश भर में एसएचजी के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाला और विशेष रूप से बहराइच में 'उन्नति जैविक इकाई' की महिलाओं द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों का उल्लेख किया।  सीएम योगी ने अपने आधिकारिक 'एक्स' हैंडल पर लिखा कि 'पीएम मोदी ने 'मन की बात' कार्यक्रम में जैव उर्वरक और जैव कीटनाशक बनाने वाले स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं से चर्चा की और उनका मनोबल बढ़ाया।  

प्राकृतिक खेती को मिलता है बढ़ावा
इस अभिनव प्रयास के प्रभाव को स्वीकार करते हुए सीएम योगी ने इस बात पर जोर दिया कि यह पहल न केवल इसमें शामिल महिलाओं की वित्तीय भलाई में योगदान देती है बल्कि प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने कृषि क्षेत्र में प्रेरणा का स्रोत बनने के लिए 'उन्नति जैविक इकाई' की महिलाओं की सराहना की और उनके प्रयासों को मान्यता देने के लिए प्रधानमंत्री का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

6 हजार किसान खरीद रहे जैव उत्पाद
 कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने बहराइच में 'उन्नति जैविक इकाई' संगठन की प्रगति के बारे में विस्तार से बताया, जहां स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी निबिया बेगमपुर गांव की महिलाएं गाय जैसे स्थानीय संसाधनों का उपयोग करके सक्रिय रूप से जैव-उर्वरक और जैव-कीटनाशकों का उत्पादन कर रही हैं।  संगठन इन उत्पादों का केंद्र बन गया है। आसपास के गांवों के 6,000 से अधिक किसान जैव उत्पाद खरीद रहे हैं, जिससे इसमें शामिल महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है।

गांवों में खेती की गतिविधियों में सहायता करेंगे ड्रोन 
पीएम मोदी ने एक ऐसे भविष्य की कल्पना की जहां महिलाओं द्वारा संचालित ड्रोन गांवों में खेती की गतिविधियों में सहायता करेंगे, जो इस तरह की पहल के परिवर्तनकारी प्रभाव को रेखांकित करते हैं।  प्रधानमंत्री की मान्यता देश भर में महिलाओं के बीच आत्मनिर्भरता और नवाचार को प्रेरित करने के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है, जो टिकाऊ और प्राकृतिक कृषि पद्धतियों की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।
 

Also Read