Ghaziabad weather: गाजियाबाद में 23 जून से बना रहा वर्षा का आर्द्रा नक्षत्र योग, जानिए कब होगी बारिश

UPT | Mansoon Rain Forecast

Jun 19, 2024 09:06

21 जून को सुबह 4:22 पर सायन गणना के अनुसार सूर्य कर्क राशि में आ रहे हैं अर्थात वर्षा ऋतु का आरंभ होगा। 23 जून को सबसे बड़ा दिन होगा। सायन गणना में जब सूर्य कर्क राशि में आते हैं तो उसमें सूर्य उदय का समय धीरे-धीरे  बढ़ने लगता है।

Short Highlights
  • 21 जून को सूर्य करेंगे आद्रा नक्षत्र में प्रवेश 
  • इस वर्ष बन रहा है भारी वर्षा का योग 
  • भूकंप के साथ जनधन हानि के भी संकेत
Ghaziabad weather News : गाजियाबाद में भीषण गर्मी के कारण लोगों की जान जा रही है। ऐसी गर्मी के बीच राहत की बात कि 21 जून से भारी बारिश के योग बन रहे हैं। ऐसा कहना है ज्योतिषाचार्यों का। गाजियाबाद के आचार्य शिवकुमार शर्मा के अनुसार 21 जून के बाद भारी वर्षा के योग बन रहे हैं। उन्होंने बताया कि 21 जून को  सूर्य देव आर्द्रा नक्षत्र में मध्य रात्रि 12:06 बजे प्रवेश करेंगे। ज्योतिषीय गणना के अनुसार जिस वर्ष सूर्य का प्रवेश आर्द्रा नक्षत्र में रात्रि में होता है उस वर्ष भारी वर्षा होती है। 

सूर्य कर्क राशि में आ रहे हैं अर्थात वर्षा ऋतु का आरंभ
पंडित दुलीदत्त कौशिक ने बताया कि इस वर्ष भारी वर्षा, आंधी, तूफान, बवंडर चक्रवात, भूकंप के साथ जनधन की हानि के संकेत भी हैं। इसी दिन यानी 21 जून को सुबह 4:22 पर सायन गणना के अनुसार सूर्य कर्क राशि में आ रहे हैं अर्थात वर्षा ऋतु का आरंभ होगा। 23 जून को सबसे बड़ा दिन होगा। सायन गणना में जब सूर्य कर्क राशि में आते हैं तो उसमें सूर्य उदय का समय धीरे-धीरे  बढ़ने लगता है। इस दिन से दिन छोटे और राते बड़ी होने लगती हैं। इसके बाद से ही सूर्य दक्षिणायन हो जाएंगे और वर्षा ऋतु का संयोग बनने लगेगा। 

सूर्य चंद्रमा विपरित नक्षत्र में हों तो बनता है वर्षा योग
 ज्योतिषीय ग्रन्थों के अनुसार 27 नक्षत्रों में कुछ नक्षत्र स्त्री नक्षत्र, कुछ पुरुष नक्षत्र होते और कुछ नपुंसक नक्षत्र होते हैं।  सूर्य और चंद्रमा परस्पर विपरीत नक्षत्रों अर्थात स्त्री  पुरुष नक्षत्र में हो तो यह वर्षा का योग बनता है । 23 जून से सूर्य पुरुष नक्षत्र आर्द्रा में और चंद्रमा स्त्री नक्षत्र  पूर्वाषाढ़ नक्षत्र में होंगे। इसलिए वर्षा होने के बहुत अधिक संकेत मिल रहे हैं। 

कौन से हैं पुरुष ,स्त्री और नपुंसक के नक्षत्र 
पुरुष नक्षत्र -
आर्द्रा, पुनर्वसु पुष्य, आश्लेषा, मघा, पूर्वाफाल्गुनी, उत्तराफाल्गुनी, हस्त, चित्रा व स्वाति ।
स्त्री नक्षत्र - मूल, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद, रेवती, अश्विनी, भरणी, कृतिका, रोहिणी व मृगशिरा ।
नपुंसक नक्षत्र - विशाखा, अनुराधा व ज्येष्ठा
 

Also Read