Ghaziabad assembly by-election : गाजियाबाद शहर सीट पर उम्मीदवार कौन? दशहरे बाद भाजपा खोलेेगी पत्ते

UPT | गाजियाबाद शहर सीट उपचुनाव

Oct 10, 2024 11:14

2017 और 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने गाजियाबाद की पांचों सीटों पर जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव में यूपी में अच्छे परिणाम न आने के बाद बीजेपी उपचुनाव को लेकर अलर्ट हो गई है।

Short Highlights
  • 10 साल से है भाजपा के कब्जे में शहर विधानसभा सीट
  • मुख्यमंत्री योगी के एजेंडे में गाजियाबाद विशेष रूप से
  • भाजपा से उम्मीदवारी को लेकर दावेदारों की दिल्ली दौड़ तेज
Ghaziabad assembly By-Election :  गाजियाबाद शहर सीट पर उपचुनाव को लेकर भाजपा के भीतर जोरशोर से राजनीति चल रही है। भाजपा गाजियाबाद की शहर सीट को हाट मानकर चल रही है। भाजपा का ये भी मानना है कि उसके उम्मीदवार की जीत इस सीट पर 100 फीसदी तय है। लेकिन अभी ये तय नहीं है कि भाजपा से शहर सीट के लिए उम्मीदवार कौन होगा। इसको लेकर सभी दावेदारों के अपने दावे हैं।

टिकट के लिए दिल्ली और लखनऊ की दौड़
शहर सीट से भाजपा शहर अध्यक्ष संजीव शर्मा, मयंक गोयल,  अशोक मोगा और पवन गोयल के अलावा अन्य दिग्गज भी दावेदारी ठोक रहे हैं। सभी टिकट के लिए दिल्ली और लखनऊ की दौड़ लगा रहे हैं। देखना है इनमें से बाजी किसके हाथ लगती है। माना जा रहा है कि भाजपा दशहरे के बाद अपने प्रत्याशियों की घोषणा करेगी। हालांकि बुधवार को सपा ने छह विधानसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। लेकिन गाजियाबाद में अभी पत्ते नहीं खोले हैं।    

मुख्यमंत्री योगी परख चुके हैं उपचुनाव की तैयारी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गाजियाबाद में उपचुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक कर चुके हैं। इस दौरान उन्होंने उपचुनाव की तैयारियों को भी परखा है। गाजियाबाद विधासभा सीट को भाजपा हर हाल में जीतना चाहती है। इस लिहाज से जो भी प्रत्याशी भाजपा गाजियाबाद सदर सीट से उतारेगी उसके चयन में बड़ी सावधानी बरती जाएगी।

सीएम योगी सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुके
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उपचुनाव को लेकर गाजियाबाद में कई बार आ चुके हैं। इसी के साथ सीएम योगी सभी जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर चुके हैं। बता दें कि यूपी में कुल 10 सीटों पर उपचुनाव होना है, वहीं इन 10 सीटों में गाजियाबाद सदर सीट भी है जहां उपचुनाव होना है। इसलिए सीएम योगी संगठन के लोगों से बातचीत कर दमदार तरीके से चुनावी रणनीति तैयार कर रहे हैं।

2017 से सदर सीट भाजपा के पास
अतुल गर्ग के गाजियाबाद लोकसभा सीट से सांसद बन जाने के बाद यह सदर विधानसभा सीट खाली हुई है। 2017 और 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने गाजियाबाद की पांचों सीटों पर जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव में यूपी में अच्छे परिणाम न आने के बाद बीजेपी उपचुनाव को लेकर अलर्ट हो गई है। वहीं बीजेपी अपनी मौजूदा सीटों को खोना नहीं चाहती इसलिए सीएम योगी लगातार कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर रहे है।

इन 10 सीटों पर उपचुनावों की घोषणा कभी भी
निर्वाचन आयोग उत्तर प्रदेश की दस विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कभी भी घोषणा कर सकता है। प्रदेश की जिन दस सीटों पर उपचुनाव होना है उनमें करहल, मिल्कीपुर, सीसामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर सीट शामिल है। इनमें से नौ सीटें सांसदी का चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं जबकि एक कानपुर की सीसामऊ सीट सपा के पूर्व विधायक इरफान सोलंकी को सजा मिलने की बाद रिक्त हुई है।

Also Read