मेरठ में बनेगा कूड़ा निस्तारण प्लांट : नवरात्र के सप्तमी पर हुआ भूमि पूजन, 300 करोड़ की लागत से होगा तैयार

UPT | प्लांट के लिए भूमि पूजन करते प्रतिनिधि

Oct 10, 2024 13:35

मेरठ के कचरा निस्तारण समस्या के समाधान के रूप में एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए नवरात्र के सप्तमी के दिन परीक्षितगढ़ रोड के गांवड़ी में कूड़ा निस्तारण प्लांट का भूमि पूजन किया गया...

Meerut News : मेरठ के कचरा निस्तारण समस्या के समाधान के रूप में एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए नवरात्र के सप्तमी के दिन परीक्षितगढ़ रोड के गांवड़ी में कूड़ा निस्तारण प्लांट का भूमि पूजन किया गया। यह प्लांट 300 करोड़ रुपये की लागत से बनेगा और इसे लेकर मेरठ नगर निगम और एनटीपीसी के बीच एक महत्वपूर्ण करार किया गया है। इस भूमि पूजन के लिए विशेष पंडाल सजाया गया और शहर के प्रमुख जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया।


इस समारोह में शामिल हुए जनप्रतिनिधि
भूमि पूजन समारोह में राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी, लोकसभा सांसद अरुण गोविल, मेरठ के महापौर हरिकांत अहलूवालिया, एमएलसी धर्मेंद्र भारद्वाज, बीजेपी विधायक अमित अग्रवाल, मेरठ मंडल की कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे और नगर आयुक्त सौरभ गंगवार जैसे प्रमुख व्यक्ति मौजूद थे। समारोह में सभी ने मिलकर विधिवत पूजन कर इस बड़े प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया।

मेरठ में कचरे के पहाड़ से मिलेगा समाधान
मेरठ में कचरे का निस्तारण एक बड़ी चुनौती है। जहां हर दिन लगभग 1200 मीट्रिक टन कूड़ा उत्पन्न होता है। शहर के 90 वार्डों से निकलने वाले इस कूड़े के निस्तारण के लिए एनटीपीसी द्वारा लगाए जा रहे इस प्लांट की क्षमता 900 टन प्रति दिन है। यह प्लांट 18 से 24 महीनों में तैयार होने की संभावना है और इसके पूर्ण रूप से चालू होने के बाद फ्रेश कचरे का निस्तारण दैनिक आधार पर किया जा सकेगा। इसके माध्यम से प्लांट कोल ब्रिक्स और चारकोल का निर्माण करेगा। जिसका उपयोग एनटीपीसी के बिजली प्लांट में किया जाएगा।

ये भी पढ़े : एक्सीडेंट में दिव्यांग हुई बच्ची को हाईकोर्ट ने दिया इंसाफ

मेरठ में एनटीपीसी का बनेगा चौथा प्लांट
एनटीपीसी जीएम अमित कुलश्रेष्ठ के अनुसार उत्तर प्रदेश में बनारस, गोरखपुर और नोएडा के बाद मेरठ में एनटीपीसी का यह चौथा प्लांट होगा। नोएडा की तर्ज पर यह बड़ा प्लांट मेरठ को कचरे के संकट से निजात दिलाने में मील का पत्थर साबित होगा। प्रोजेक्ट की प्राथमिकताओं में एक 20 करोड़ की लागत से प्री-प्रोसेसिंग प्लांट का निर्माण भी शामिल है। जिसे मेरठ नगर निगम द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा।

अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों ने व्यक्त की खुशी
इस परियोजना के महत्व को समझते हुए राज्यसभा सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने इसे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा बताया और कहा, "अब मेरठ कचरे से मुक्त हो जाएगा। बाबा विश्वनाथ और बाबा गोरखनाथ की भूमि के आशीर्वाद के साथ यह प्लांट मेरठ में स्थापित हो रहा है।" लोकसभा सांसद अरुण गोविल ने कहा, "यह प्लांट मेरठ के विकास में नया अध्याय जोड़ेगा। इसे यहां लाने में अनेक प्रयास किए गए। महापौर हरिकांत अहलूवालिया ने इस पर लगातार संवाद किया और उनकी प्रेरणा से ही यह संभव हो सका।" बीजेपी विधायक अमित अग्रवाल ने इसे "काला सोना" बनाने का अवसर बताया। उन्होंने कहा, "जैसे माता रानी ने राक्षसों का वध किया, वैसे ही यह प्लांट कूड़े का निस्तारण कर इसे उपयोगी संसाधन में बदलने वाला है।"

Also Read