RTE Admission in Ghaziabad School : स्कूलों को सीडीओ की चेतावनी-15 जुलाई तक हर हाल में दे एडमिशन

UPT | बैठक करते सीडीओ गाजियाबाद अभिनव गोपाल।

Jul 06, 2024 02:04

बीएसए ओपी यादव ने कहा कि जिन स्कूलों को दाखिले से सम्बन्धित कोई भी परेशानी आ रही हो, वह कार्यालय में रिपोर्ट बनाकर दीजिए। हम जाँच कराकर मामले का निस्तारण करेंगे।

Short Highlights
  • स्कूलों को नहीं हैं आय व घरों की जांच का अधिकार
  • आरटीई के तहत दाखिला देने में मनमानी पर उतरे स्कूल
  • गाजियाबाद में प्रशासन के दखल के बाद भी नहीं दे रहे दाखिला 
Ghaziabad News : गाजियाबाद में आरटीई के तहत दाखिला देने में स्कूल संचालक मनमानी कर रहे हैं। शिक्षा विभाग और प्रशासन के दखल के बाद भी आरटीई के तहत पात्र बच्चों को दाखिले नहीं दिए जा रहे हैं। इसको लेकर गाजियाबाद दुर्गावती देवी सभागार, विकास भवन में आरटीई योजना के अन्तर्गत दाखिले नहीं करने वाले स्कूलों की बैठक बुलाई गई। बैठक सीडीओ अभिनव गोपाल की अध्यक्षता में हुई।

जनपद के 39 प्राइवेट स्कूलों ने भाग लिया
बैठक में जनपद के 39 प्राइवेट स्कूलों ने भाग लिया। सीडीओ अभिनव गोपाल ने स्कूलवार आरटीई दाखिलों की समीक्षा की। दिल्ली पब्लिक स्कूल मेरठ रोड, दिल्ली पब्लिक स्कूल वसुन्धरा, डीएलएफ पब्लिक स्कूल राजेन्दर नगर, जिन्दल पब्लिक स्कूल, सुदामापुरी, के०आर०मंगलम वर्ल्ड स्कूल वैशाली, शम्भू दयाल ग्लोबल स्कूल द‌यानन्दनगर और गुरुकुल द स्कूल डासना रोड गाजियाबाद को बहुत कम दाखिले करने पर सीडीओ द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। शेष स्कूलों को निर्देश किया गया कि आरटीई सूची में भेजे गए सभी बच्चों का दाखिला अवश्य लिया जायें। सीडीओ अभिनव गोपाल ने स्कूलों से बात करने के बाद, स्कूलों को निर्देश दिया कि आपके द्वारा अभिभावक की आय और अभिभावक के घर की स्थिति की भौतिक जांच नहीं की जा सकती। कोई संदेह होने की स्थिति में बीएसए कार्यालय को सूचित किया जायें और बीएसए गाजियाबाद उस स्थिति की जांच अपने स्तर से करायें।

अनुपस्थित स्कूलों को नोटिस जारी किए जाएंगे
बैठक में बीएसए ओपी यादव ने कहा कि जिन स्कूलों को दाखिले से सम्बन्धित कोई भी परेशानी आ रही हो, वह कार्यालय में रिपोर्ट बनाकर दीजिए। हम जाँच कराकर मामले का निस्तारण करेंगे। बैठक में अनुपस्थित स्कूलों को नोटिस जारी किये जायेंगे। बैठक में सीडीओ अभिनव गोपाल ने उपस्थित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्कूलों के द्वारा दी गई रिपोर्ट का पुनः सत्यापन किया जाये और 15 जुलाई तक प्रवेश से वंचित बच्चों का प्रवेश सुनिश्चित कराया जाये।

स्कूलों को 15 जुलाई तक का समय
बैठक के अन्त में सीडीओ अभिनव गोपाल द्वारा स्कूलों को 15 जुलाई तक का समय देते हुए कहा कि 15 जुलाई 2024 तक दाखिले नहीं होने की स्थिति में अगली बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बुलाई जाएगी और दाखिला नहीं करने वाले स्कूलों के विरुद्ध कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बैठक में खण्ड शिक्षा अधिकारी नरेन्द्र सिंह, विश्वजीत राठी, अभिषेक यादव एवं महिमा मौजूद थी।

Also Read