Ghaziabad news : बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद में बनेगा यूपी का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, सांसद ने किया शिलान्यास

UPT | गाजियाबाद में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास करते सांसद वीके सिंह और बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला।

Mar 10, 2024 18:12

मोरटी में 32 एकड जमीन पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। लेकिन इसमें 32 एकड जमीन में से 22 एकड़ में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा जबकि बाकी में फाइव स्टार होटल ...

Short Highlights
  • गाजियाबाद में अब क्रिकेट प्रेमी ले सकेंगे ​आईपीएल मैचों का मजा
  • यूपी का सबसे बड़ा और देश का चौथा बड़ा क्रिकेट स्टेडियम 
  • 22 एकड जमीन पर स्टेडियम और 10 एकड़ में फाइव स्टार होटल
Ghaziabad News : रविवार को गाजियाबाद में केंद्रीय राज्यमंत्री और सांसद जनरल वीके सिंह ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का शिलान्यास किया। रविवार का दिन गाजियाबाद वासियों के लिए खुशी का दिन रहा। गाजियाबाद में जल्द ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनकर तैयार होगा। ये क्रिकेट स्टेडियम यूपी का सबसे बड़ा और देश का चौथा बड़ा स्टेडियम होगा। यूपी में लखनऊ में बने इकाना स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 50 हजार है। जबकि गाजियाबाद में बन रहे स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 55 हजार होगी। वाराणसी में बन रहे स्टेडियम में दर्शकों की क्षमता 30 हजार है।   

पिछले नौ साल से संघर्ष
अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के लिए पिछले नौ साल से संघर्ष चल रहा था। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी थी। लेकिन कुछ कारणों के चलते स्टेडियम का कार्य रुका था। अब गाजियाबाद के सांसद एवं केंद्र सरकार में मंत्री जनरल वीके सिंह ने गाजियाबाद क्रिकेट एसोसिएशन के साथ मिलकर देश की राजधानी दिल्ली सीमा से लगे गाजियाबाद में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम निर्माण में आने वाली अड़चन दूर कर इसका शिलान्यास किया है। 
इस दौरान बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला भी उपस्थित रहे। प्रथम चरण के दौरान चार सौ करोड़ तथा द्वितीय चरण के दौरान 50 करोड़ रुपए स्टेडियम के निर्माण में खर्च किए जाएंगे। स्टेडियम की चारदीवारी निर्माण आदि के लिए साइट पर टेंडर अपलोड कर दिया है। अगले दो साल में यानी 2026 तक स्टेडियम के निर्माण कार्य को पूरा कर लिया जाएगा।

नौ साल में बजट में 25 प्रतिशत का इजाफा 
बीते नौ सालों के दौरान क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण की लागत में लगभग 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। शुरुआत में जहां निर्माण लागत साढ़े तीन सौ करोड़ आ रही थी वहीं वो अब बढ़कर साढ़े चार सौ करोड़ पहुंच गई है। इस दौरान जनरल वीके सिंह ने कहा कि स्टेडियम के आरंभ होने से जिले के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। 

गाजियाबाद में होंगे आईपीएल मैच के आयोजन
स्टेडियम के बन जाने से गाजियाबाद में आईपीएल मैच का आयोजन होगा। इस कार्य का रास्ता साफ होने के बाद क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सांसद एवं केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का सहयोग को लेकर आभार जताया।

22 एकड़ जमीन पर स्टेडियम बाकी पर फाइव स्टार होटल
गाजियाबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश मिश्रा ने बताया कि राजनगर एक्सटेंशन क्षेत्र स्थित गांव मोरटी में 32 एकड जमीन पर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा। लेकिन इसमें 32 एकड जमीन में से 22 एकड़ में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनेगा जबकि बाकी में फाइव स्टार होटल बनाया जाएगा। इस फाइव स्टार होटल में सभी प्रकार की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। 
कार्यक्रम में BCCI उपाध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद राजीव शुक्ला, पूर्व विधायक सुरेंद्र कुमार, रियासत अली, राकेश मिश्रा, उमेश चोपड़ा, मनोज माकड़, धीरेंद्र चौधरी, अजय शर्मा, अंकित रंजन, निशांत सिसोदिया, अजीत तोमर के अलावा क्रिकेट एसोसिएशन से जुड़े लोग, भाजपा के वरिष्ठ नेतागण एवं क्षेत्रीय लोग उपस्थित रहे।

Also Read