अब होंगे पांच स्टेशन : नोएडा सेक्टर 62 से साहिबाबाद के लिए मेट्रो की डीपीआर तैयार

Uttar Pradesh Times | Metro Proposal

Jan 16, 2024 15:13

नोएडा सेक्टर 62 से नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन विस्तार की कोशिश अब तेज हो गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो ट्रेन की संशोधित...

Ghaziabad News : नोएडा सेक्टर 62 से नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद स्टेशन तक मेट्रो ट्रेन विस्तार की कोशिश अब तेज हो गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मेट्रो ट्रेन की संशोधित डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कर सोमवार को जीडीए अधिकारियों को सौंप दी हैं। डीपीआर के अनुसार मेट्रो फेज तीन में नोएडा के सेक्टर 62 से साहिबाबाद स्थित नमो भारत ट्रेन के स्टेशन तक कनेक्ट होगी। 

कितनी होगी मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत 
 दरअसल सोमवार को जीडीए के प्रभारी के इंजीनियर मानवेंद्र कुमार सिंह को डीएमआरसी ने संशोधित डीपीआर की कॉपी सौंप दी हैं। संशोधित डीपीआर में मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट की लागत 1873.31 करोड़ रुपये बताई गई हैं। जबकि पूर्व में तैयार डीपीआर में इस प्रोजेक्ट की लागत 1517 करोड़ रुपये थी। इस तरह प्रोजेक्ट की लागत 356.31 करोड़ रुपये बढ़ गई हैं। वही संशोधित डीपीआर में मेट्रो रूट के एलाइनमेंट में भी थोड़ा परिवर्तन किया गया हैं। पूर्व में चार स्टेशन की जगह अब पांच मेट्रो स्टेशन बनाने का प्रस्ताव दिया गया। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए 26691.30 वर्ग मीटर क्षेत्रफल भूमि की आवश्यकता पड़ेगी। जिलाधिकारी और जीडीए उपाध्यक्ष राकेश कुमार सिंह के सामने यह संशोधित डीपीआर रखी जाएगी। उसके बाद संशोधित डीपीआर को लेकर इंजीनियर मंथन करेंगे। मंगलवार को संशोधित डीपीआर को लेकर जीडी उपाध्यक्ष से भी चर्चा की जाएगी। साथ ही, इसके सभी बिंदुओं पर चर्चा कर तकनीकी जांच की जाएगी। इसके बाद प्राधिकरण की तरफ से इस पर सहमति दी जाएगी। 

प्रस्ताव में क्या-क्या बदलाव हुए 
संशोधित डीपीआर में नोएडा से साहिबाबाद स्टेशन तक रूट की लंबाई 5.017 किलोमीटर हैं।  संशोधित डीपीआर में पांच स्टेशन बनाए जाएंगे। इस रूट पर वैभव खंड इंदिरापुरम, डीपीएस इंदिरापुरम, शक्ति खंड इंदिरापुरम, वसुंधरा सेक्टर 7 और साहिबाबाद मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। डीएमआरसी ने संशोधित डीपीआर में फंडिंग पैटर्न भी दिया हैं। इसमें 20 फीसदी योगदान केंद्र सरकार का होगा जबकि 80 फीसदी प्रदेश सरकार को देना होगा। इसमें प्रदेश सरकार, जीडीए व आवास और विकास परिषद का 40-40 फीसद अंशदान होगा। डीएमआरसी ने जो रूट तैयार किया हैं, उसके हिसाब से नोएडा सेक्टर 62 से आगे बढ़कर इंदिरापुरम से कनावनी पुलिया तक सड़क के बीच से होते हुए मेट्रो एलिवेटेड रोड के ऊपर से गुजरेगी। इसके बाद वसुंधरा में जनसत्ता अपार्टमेंट के सामने वसुंधरा सेक्टर 7 से होते हुए आगे बढ़कर नमो भारत के साहिबाबाद स्टेशन तक पहुंचेगी। उक्त रूट पर पांच स्टेशन प्रस्तावित है। 

जीडीए उपाध्यक्ष के समक्ष रखी जाएगी डीपीआर
नोएडा सेक्टर 62 से आगे बढ़ने पर दो पिलर सीआईएसएफ के भूखंड में बनेंगे, इसके बाद इंदिरापुरम में सड़क के बीच से होते हुए और वसुंधरा में आवास विकास परिषद की जमीन से होकर मेट्रो गुजरेगी। मेट्रो प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने से पहले सीआईएसएफ से एनओसी की भी जरूरत होगी। जीडीए के प्रभारी चीफ इंजीनियर मानवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि डीएमआरसी ने डीपीआर तैयार कर सौंप दी हैं। मेट्रो ट्रेन प्रोजेक्ट के फेज तीन के पूरा हो जाने के बाद कनेक्टिविटी काफी बेहतर हो जाएगी। दिल्ली में मेरठ से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर आ रहे लोग यहां से मेट्रो पड़कर नोएडा में अन्य जगहों पर आसानी से आ जा सकेंगे। जीडीए उपाध्यक्ष के समक्ष डीपीआर रखी जाएगी। उनके निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Also Read