Ghaziabad News : आरटीओ ऑफिस में सेवाएं होंगी फेसलेस, ट्रायल के बाद लागू होगी व्यवस्था

UPT | गाजियाबाद आरटीओ ऑफिस खुद को हाईटेक करने में जुटा

Oct 28, 2024 09:56

गाजियाबाद में वाहनों की फिटनेस जांचने को दो और फिटनेस सेंटर खोले जाएंगे। अभी डासना में एक फिटनेस सेंटर कार्यरत है।

Short Highlights
  • आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के फिटनेस की कॉपी के लिए नहीं जाना होगा आरटीओ ऑफिस
  • अब तक नौ सेवाओं को आरटीओ कर चुका है ऑनलाइन
  • नई व्यवस्था के लागू होने से लोगों को मिलेगी राहत
Ghaziabad News :  गाजियाबाद आरटीओ ऑफिस खुद को हाईटेक करने में जुटा है। गाजियाबाद आरटीओ ऑफिस अब अपनी 58 सेवाएं पूरी तरह फेसलेस करने जा रहा है। लोगों को अब अपनी आरसी, ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन के फिटनेस कॉपी के लिए आरटीओ ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। करीब दस दिन के ट्रायल के बाद गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड और बुलंदशहर जिले में नई व्‍यवस्‍था लागू कर दी जाएगी। इससे घर बैठे ही लोगों के काम होने लगेंगे। आरटीओ की सेवाएं ऑनलाइन होने का सबसे बड़ा लाभ ये होगा कि आरसी और वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट जैसे जरूरी कामों में दलालों का दखल रुकेगा।

अब तक नौ सेवाओं को ऑनलाइन
अब तक नौ सेवाओं को आरटीओ ऑफिस में ऑनलाइन किया जा चुका है। इन सेवाओं में बची 43 सेवाओं को अब आनलाइन किया जा रहा है। आरटीओ विभाग का इरादा सभी 58 सेवाओं को ऑनलाइन करने का है। लेकिन कुछ सेवाएं ऑनलाइन करने में कानूनी परेशानी आ रही हैं। इन समस्‍याओं का समाधान होते ही इनको ऑनलाइन कर दिया जाएगा।

तय समय में आवेदन पर करनी होगी कार्रवाई
आरटीओ ऑफिस की सेवाएं ऑनलाइन होने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे लोगों का काम कर्मचारी बिना वजह अटका नहीं पाएंगे। किसी काम के लिए आवेदन करने के बाद एक तय समय के भीतर उस अप्‍लीकेशन को स्‍वीकार या नामंजूर करना होगा। इसका फायदा यह होगा कि लोगों को अपना कोई भी कागज लेने को लंबा इंतजार नहीं करना होगा।

अगले महीने खुलेगा फिटनेस सेंटर
गाजियाबाद में वाहनों की फिटनेस जांचने को दो और फिटनेस सेंटर खोले जाएंगे। अभी डासना में एक फिटनेस सेंटर कार्यरत है। अगले महीने के अंत तक एक और सेंटर खुलेगा। दूसरे सेंटर की फाइल प्रक्रिया में है। इन दोनों सेंटरों के चालू हो जाने के बाद जिले में वाहन फिटनेस जांच केंद्रों की संख्‍या तीन हो जाएगी।

एजेंटों के चंगुल में फंसने से भी बचेंगे
एक ही सेंटर होने से वाहनों की फिटनेस जांच में काफी समय लगता। दूसरा सेंटर खुल जाने से समय की बचत होगी। एआरटीओ राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि आरटीओ विभाग से संबंधित सभी सेवाओं को आनलाइन करने की तैयारी चल रही है। इससे जहां लोगों को समय की बचत होगी वहीं एजेंटों के चंगुल में फंसने से भी बचेंगे।

Also Read