यूपी में वकील बनने की प्रक्रिया में बदलाव : पुलिस वेरिफिकेशन के साथ बार काउंसिल के सदस्य लेंगे इंटरव्यू

UPT | बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव

Oct 28, 2024 12:13

अधिवक्ता बनने के नियमों में लगातार सख्ती की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि गलत लोग इस पेशे में ना आए। पहले एलएलबी करने के बाद तुरंत सीधा रजिस्ट्रेशन हो जाता था।

Short Highlights
  • यूपी में वकील रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में किया गया बदलाव 
  • किसी पर एफआईआर दर्ज है तो उसको वेरीफिकेशन में करना होगा जिक्र
  • बार काउंसिल में एलएलबी करने वालों के रजिस्ट्रेशन की गाइड लाइन में बदलाव 
Meerut News : उत्तर प्रदेश में अब बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है। अब बार काउंसिल में रजिस्ट्रेशन से पहले इंटरव्यू और पुलिस वे​रीफिकेशन जरूरी होगा। अगर किसी के ऊपर एफआईआर या कोई केस दर्ज है तो पुलिस वेरिफिकेशन में उसका जिक्र करना होगा। 

शैक्षिक प्रमाण पत्र संबंधित प्रदेश के बार काउंसिल में भेजने होते थे
बता दें अभी तक बार कांउसिल में रजिस्ट्रेशन के लिए एलएलबी करने वालों केा अपने सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र संबंधित प्रदेश के बार काउंसिल में भेजने होते थे। जहां से कागजों का वेरीफिकेशन के बाद रजिस्ट्रेशन होकर आ जाता था। लेकिन अब सुप्रीमकोर्ट की गाइड लाइन के बाद इसमें बदलाव कियया गया है। अब किसी भी अभ्यर्थी के रजिस्ट्रेशन से पहले उसका पुलिस वेरिफिकेशन जरूरी होगा। पुलिस वेरिफिकेशन में ओके रिपोर्ट लगने के बाद उसको इंटरव्यू की प्रक्रिया से गुजरना होगा। 

तीन सदस्य विधि प्रवक्ता के साथ लेंगे इंटरव्यू
इस बार होने वाले रजिस्ट्रेशन के लिए यूपी को आठ  जोन में बांटा गया है। बार काउंसिल आफ उत्तर प्रदेश की तरफ से हर जोन में तीन सदस्य नामित किए गए हैं। जो कि विधि के प्रवक्ता के साथ इंटरव्यू लेंगे।  इंटरव्यू के दौरान सभी को ड्रेस कोड में आना होगा। 

पहली बार इंटरव्यू में फेल होने पर तीन माह बाद दोबार मौका
अगर समिति को लगता है कि अभ्यर्थी इंटरव्यू में पास नहीं है तो उसको तीन माह बाद फिर से मौका दिया जाएगा। यानी तीन माह बाद तैयारी करके अभ्यर्थी फिर से इंटरव्यू दे सकता है। 

गलत लोग पेशे में ना आए इसलिए नियमों में सख्ती
अधिवक्ता बनने के नियमों में लगातार सख्ती की जा रही है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि गलत लोग इस पेशे में ना आए। पहले एलएलबी करने के बाद तुरंत सीधा रजिस्ट्रेशन हो जाता था। लेकिन अब इस प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। पिछले कई साल में बार काउंसिल एआईबी यानी आल इंडिया बार एग्जामिनेशन करा रही है। यानी रजिस्ट्रेशन के बाद भी हर अभ्यार्थी को यह परीक्षा पास करनी जरूरी होगी।    

Also Read