Gold Rate, Gold Silver Price Today : करवाचौथ पर रिकॉर्ड हाई पर सोना-चांदी, जानिए आज सराफा बाजार भाव

UPT | मेरठ सराफा बाजार में आज करवाचौथ पर सोना और चांदी का भाव।

Oct 20, 2024 10:17

करवा चौथ के अवसर पर सोने चांदी के जेवर खरीदने के लिए दंपती व महिलाएं जब सराफा बाजार पहुंचे तो उनको महंगाई का सामना करना पड़ा। त्योहारी सीजन में बढ़ी डिमांड के चलते सोना-चांदी की कीमत में वृद्धि हुई है।

Short Highlights
  • सराफा बाजार में आभूषण की मांग के कारण बढ़े दाम
  • आठ दिन में चांदी की कीमत 8,500 रुपये बढ़ी 
  • दिसंबर तक सोने की कीमतों में तेजी बने रहने की संभावना 
Gold Rate, Gold Silver Price Today : करवाचौथ पर सोना और चांदी के भाव में अप्रत्याशित रूप से इजाफा हुआ है। तीन फीसदी जीएसटी के साथ चांदी की कीमत एक लाख रुपये प्रति किलोग्राम और सोने का भाव 82,400 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है।

डिमांड के चलते सोना-चांदी की कीमत में वृद्धि
करवा चौथ के अवसर पर सोने चांदी के जेवर खरीदने के लिए दंपती व महिलाएं जब सराफा बाजार पहुंचे तो उनको महंगाई का सामना करना पड़ा। त्योहारी सीजन में बढ़ी डिमांड के चलते सोना-चांदी की कीमत में वृद्धि हुई है। माना जा रहा है कि सोना चांदी की कीमत में धनतेरस तक इसी तरह से वृद्धि जारी रहेगी। उसके बाद देवोत्थान से वैवाहिक सीजन की शुरूआत होने से सोना चांदी के आभूषण की मांग बढ़ने से भाव में तेजी आएगी।

आभूषणों की खरीदारी बढ़ने के कारण दाम भी बढ़ रहे
यूनिटाइड ज्वेलर्स एंड मैन्यूफक्चर फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. संजीव अग्रवाल का कहना है कि त्योहारी के साथ ही नवंबर में शादी का सीजन आरंभ हो रहा है। बाजार में करवाचौथ से पंच महोत्सव तक सोना और चांदी के आभूषणों की खरीदारी बढ़ने के कारण दाम भी बढ़ रहे हैं। 

आठ दिन में 5,000 रुपये बढ़े सोने दाम 
पिछले आठ दिनों में सोने के दाम में करीब 5,000 रुपये की वृद्धि हुई है। 12 अक्टूबर को मेरठ सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने का भााव 78,600 रुपये प्रति दस ग्राम था। जे कि 19 अक्टूबर को 82,400 रुपये तक पहुंच गया। इसी तरह से चांदी का दाम 12 अक्टूबर को 92,750 रुपये प्रति किलोग्राम तक था। 19 अक्टूबर को चांदी का दाम 1 लाख रुपये तक पहुंच गया। चांदी के भाव में करीब 8,500 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है। त्योहारी सीजन में चांदी की डिमांड सबसे अधिक होने के कारण इसके दामों में तेजी आ रही है। 

Also Read