Meerut News: Weather Update: मेरठ और गाजियाबाद में बारिश से मौसम में बदलाव, आईएमडी का अलर्ट जारी

UPT | बारिश के दौरान साफ हुई मेरठ की आबोहवा।

Jan 31, 2024 15:27

मेरठ और गाजियाबाद में हुई हल्की बारिश से मौसम पूरी तरह से बदल गया। मौसम में आए बदलाव से ठंड बढ़ गई।

Weather Update: आज बुधवार को दिन में मेरठ और गाजियाबाद में हुई हल्की बारिश से मौसम पूरी तरह से बदल गया। मौसम में आए बदलाव से ठंड बढ़ गई। बारिश से सराबोर हुई शहर की सड़कों से धुंध साफ हुई है। रात में भी हल्की बूंदाबांदी की संभावना जताई जा रही है। 

बर्फबारी का असर पश्चिम यूपी के मौसम पर
पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में हुई बर्फबारी का असर पश्चिम यूपी के मौसम पर पड़ रहा है। बर्फबारी के कारण पश्चिम यूपी में कोहरे से परेशानी बढ़ी है। मौसम विभाग ने अभी 3 फरवरी तक ऐसे ही हालात रहने की उम्मीद जताई है। मौसम विभाग के अनुसार जनवरी महीने के आखिरी दिन भी मेरठ सहित पश्चिम यूपी के जिलों में कड़ाके की ठंड है। आज सुबह मेरठ का तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मेरठ में आज सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग ने हालांकि आज हल्की बारिश की चेतावनी जारी की है। पहाड़ी राज्य में बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है। 

आज और कल यानी एक फरवरी को हल्की बूंदाबादी की उम्मीद
आईएमडी के अनुसार आज और कल यानी एक फरवरी को हल्की बूंदाबादी की उम्मीद है। बारिश के बाद कोहरा खत्म होने की संभावना है। वहीं मौसम में बदलाव से सरकारी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की भीड़ बढ़ रही है। मौसम वैज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि आने वाले दिनों में तीन दिन के बाद मौसम में बदलाव आएगा। धूप खिलेगी और ठंडक कुछ ​कम होगी। उन्होंने बताया कि एक हल्का पश्चिम विक्षोभ वायुमंडल में बन रहा है। जिसके कारण दो दिन हल्की बूंदाबादी के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि मौसम में ये बदलाव ग्लोबल वार्मिग के कारण हो रहा है। उन्होंने बताया कि वायुमंडल मे नमी है जिस कारण प्रतिदिन कोहरा पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि हल्की बारिश होन के बाद कोहरा पूरी तरह से साफ हो जाएगा। इसके बाद मौसम में परिवर्तन होगा। तापमान अभी दो—तीन दिन ऐसे ही स्थिर रहने की संभावना है।

 

Also Read