Mirzapur News : मजदूरी का बकाया मांगने पर महिला मजदूर से जातिसूचक गालियां और मारपीट, एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज

UPT | symbolic

Sep 30, 2024 18:47

जिले के हलिया थाना क्षेत्र के बिमौरी गांव की रहने वाली एक महिला मजदूर ने अपने साथ हुए जातिसूचक अपमान और मारपीट की शिकायत दर्ज कराई है...

Mirzapur News : जिले के हलिया थाना क्षेत्र के बिमौरी गांव की रहने वाली एक महिला मजदूर ने अपने साथ हुए जातिसूचक अपमान और मारपीट की शिकायत दर्ज कराई है। महिला द्वारा दिए गए प्रार्थना पत्र के आधार पर पुलिस ने एससी-एसटी एक्ट सहित विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है। महिला का आरोप है कि जब वह अपने बकाया मजदूरी की मांग करने गई, तो विपक्षी पक्ष के लोगों ने उसके साथ न सिर्फ अभद्र भाषा का प्रयोग किया, बल्कि उसे जातिसूचक गालियाँ भी दीं और मारपीट की।

मजदूरी का पैसा मांगने पर हुआ विवाद
घटना 16 जून 2024 की है, जब बिमौरी गांव निवासी महिला निर्मला धरकार अपने बकाया मजदूरी के पैसे मांगने गांव के ही रहने वाले जगदीश दत्त पांडे के घर पहुंची। निर्मला ने बताया कि उसने उनके यहां कई दिनों तक मेहनत की थी, लेकिन मेहनत का पैसा उसे अब तक नहीं मिला था। जब वह अपने मेहनताने की मांग करने गई, तो जगदीश दत्त पांडे, उनकी पत्नी, पुत्र और एक रिश्तेदार ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया। 

जातिसूचक गालियां और मारपीट
निर्मला धरकार के अनुसार, जब उसने मजदूरी का पैसा मांगा तो विपक्षी पक्ष ने उसे जातिसूचक शब्दों से अपमानित करना शुरू कर दिया। महिला का आरोप है कि उन्होंने उसे गाली गलौज करते हुए धमकाया और बात यहीं नहीं रुकी, उन्होंने उसके साथ मारपीट भी की, जिससे वह घायल हो गई। महिला ने अपनी शिकायत में यह भी कहा कि विपक्षियों ने उसे शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने की पूरी कोशिश की, ताकि वह अपने पैसे की मांग छोड़ दे और चुप रहे। 



पुलिस ने दर्ज किया एससी-एसटी एक्ट के तहत मुकदमा
निर्मला धरकार ने इस घटना की शिकायत हलिया थाना में की, जिसके बाद पुलिस ने महिला के प्रार्थना पत्र पर संज्ञान लिया। उच्च अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने जगदीश दत्त पांडे, उनकी पत्नी, पुत्र और एक रिश्तेदार के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। इसके अलावा, पुलिस ने अन्य धाराओं के तहत भी मुकदमा दर्ज किया है, जिसमें गाली गलौज और मारपीट के आरोप शामिल हैं।

जांच जारी
पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है। अधिकारी यह पता लगाने में जुटे हैं कि वास्तव में घटना किस प्रकार घटित हुई और इसमें किस हद तक आरोपियों की भूमिका है। पुलिस ने बताया कि अगर जांच में आरोप सही पाए जाते हैं, तो आरोपियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

पीड़िता की न्याय की उम्मीद
निर्मला धरकार ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है और उम्मीद जताई है कि उन्हें जल्द से जल्द इंसाफ मिलेगा। उन्होंने इस मामले में समाज से भी अपील की है कि ऐसे अन्याय के खिलाफ आवाज उठानी चाहिए, ताकि कोई और मजदूर इस प्रकार के अपमान और हिंसा का शिकार न हो। 

Also Read