Mirzapur News :  कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर श्यामसुंदर केशरी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड, पहली नगर पालिका होगी डिजिटल

UPT |  नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी

Jun 21, 2024 21:06

 नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी के कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर नगर के सिटी क्लब स्थित सभागार में "प्रथम वर्षगांठ समारोह" का आयोजन किया गया। जहां नपाध्यक्ष द्वारा पिछले एक साल में नगर में...

Mirzapur News (संतोष गुप्ता ) : नगर पालिका अध्यक्ष श्यामसुंदर केशरी के कार्यकाल के एक साल पूरा होने पर नगर के सिटी क्लब स्थित सभागार में "प्रथम वर्षगांठ समारोह" का आयोजन किया गया। जहां नपाध्यक्ष द्वारा पिछले एक साल में नगर में किए गए तमाम विकास कार्यों की रिपोर्ट कार्ड को सबके सामने पेश किया। उन्होंने बताया कि पिछले एक वर्ष में जन आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए कड़ी मेहनत करते हुए नगर के विकास कार्यों को अमली जामा पहनाने का प्रयास किया है। नगर के सबसे ऐतिहासिक धरोहर घंटाघर की दशकों से बिगड़ी घड़ी को बदला गया। इसके साथ ट्राई कलर लाइट के साथ उसके सुंदरीकरण का कार्य भी किया गया।

पहली नगर पालिका डिजिटल होगी
पं. दिन दयाल आदर्श पंचायत योजना के अंतर्गत बरौंधा से लेकर ओझलापुल तक तीन सौ प्रकाश स्तंभ लगवाए गए है, खम्बों पर लगी तिरंगे वाले स्टीप लाइट से उसकी शोभा और बढ़ी है। पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए इंडियन बैंक से हुए समझौते और सहयोग से नगर पालिका के डिजिटलीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। पूरे प्रदेश में यह पहली नगर पालिका होगी जो डिजिटल होगी। नगर के लोगों को घर बैठे टैक्स एवं अन्य संबंधी कार्य ऑनलाइन ही हो जायेंगे।

 नौ किलोमीटर सड़कों का मरम्मत
शुक्रवार को ट्रायल रन में पांच लोगों ने ऑनलाइन ही अपने गृहकर और जलकर का भुगतान कर इसकी शुरुवात की है। नगर के विभिन्न वार्डो में लगभग नौ किलोमीटर सड़कों का मरम्मत कार्य कराया गया है। नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने के लिए विभिन्न वार्डो में पैतीस सीट सार्वजनिक शौचालय, महिलाओं के दस सीट पिंक शौचालय एवं अड़तालिस सीट मूत्रालय भी बनवाए गए। जिससे नगर और बाहर से आने वालों लोगों सुविधा मिल सके और पीएम मोदी के स्वच्छ भारत की परिकल्पना को पूरा किया जा सके। इसी तरह नगर में अमृत योजना के अंतर्गत अटल पार्क, बावनवीर पार्क एवं इंदिरा गांधी पार्क का सुंदरीकरण कराया गया। कूड़े के निस्तारण के लिए नगर में छः एमआरएफ सेंटर प्रस्तावित है, जिसमे तीन बनकर तैयार हो गया है और तीन का निर्माण कार्य प्रगति पर है। इन सेंटरों पर कूड़े से प्लास्टिक, लोहे, दफ्ती जैसे अन्य सामानों को छांटकर अलग किया जाता है एवं गीले कूड़े से खाद बनाया जाता है।

सार्वजनिक स्थानों पर 24 वाटर कूलर लगाए गए
नगर के सार्वजनिक स्थानों पर चौबीस वाटर कूलर लगाए गए एवं 47 पुराने वाटर कूलरों का मरम्मत भी कराया गया है। जिससे इस प्रचंड गर्मी में आम जनता को ठंडा पानी मिल सके। इसी तरह गंगा नदी से पानी लिफ्ट कर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से नगर के सात वार्डों में शुद्ध पानी की सप्लाई की जा रही है, जल्द ही अन्य वार्डों में इसकी सप्लाई की जायेगी। पानी की समस्या के निस्तारण के लिए 65 से अधिक मिनी नलकूप एवं हैंडपंप को रिबोर करवाया गया है, जिससे वार्डों में पानी की किल्लत न हो।

कर्मचारियों को सम्मानित कर उनका हौसला बढ़ाया
नगर में सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पालिका के संसाधनों को बढ़ाया गया है। जिससे नगर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सके। सफाई व्यवस्था को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी किए गए टोल फ्री नम्बर 1533 पर बीते एक साल मे सफाई एवं अन्य को लेकर 2057 शिकायते दर्ज करवाई गई थी। जिसमे 2055 जन शिकायतों का निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया गया है।नगर पालिका के रिटायर्ड कर्मचारियों एवं अन्य कर्मचारियों के कई साल से बकाया का भुगतान कर उनकी भी समस्या का निस्तारण किया गया है। पालिका परिवार के ऐसे कर्मचारियों जिन्होंने कड़ी मेहनत और जनहित कार्यों में विशेष योगदान दिया है, उन्हें भी सम्मानित कर उनका हौसला भी बढ़ाया है। पालिका के कर्मचारियों एवं अधिकारियो को बीते गणतंत्र दिवस पर चेयरमैन अवार्ड से पुरुस्कृत किया गया था।

हज़ारों श्रद्धालु प्रतिदिन माँ विंध्यवासिनी धाम में नवा रहे हैं शीश
पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत नगर के रेहड़ी, पटरी, खुमचा,ठेला आदि लगाने वालो को लोन भी दिलवाया गया है। विंध्य कॉरिडोर बनने का कार्य अब अपने अंतिम चरण में है। देश भर से हज़ारों श्रद्धालु प्रतिदिन माँ विंध्यवासिनी की धाम में अपना शीश नवा रहे हैं।धार्मिक पर्यटन से क्षेत्रीय विकास एक नवीन आयाम को छू रहा है। पालिका अध्यक्ष के रूप में मेरा प्रयास है कि आने वाले दिनों में कुछ ऐसा कार्य हो कि श्रद्धालु नगर के अन्य ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों का भी भ्रमण करें, ताकि यहां की आर्थिक व्यवस्था मजबूत हो और विश्व पटल पर मिर्ज़ापुर की एक नई पहचान बने। बीते एक सालों में पीछे मुड़कर देखता हूं तो लगता है कि अभी मैंने कल से ही शुरुआत की है। अभी तो बहुत काम करना बाक़ी है। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आने वाले दिनों में जन-आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए और अपूर्ण कार्यों को पूर्ण करने के लिए जनता के स्नेह और आशीर्वाद, अपने कर्मचारियों एवं मा.सभासदो के सहयोग से एक सुन्दर एवं स्वच्छ मीरजापुर के परिकल्पना को साकार करेंगे। आगामी योजनाओं में नगर क्षेत्र में फ्री वाई फाई सुविधा, डिजिटल लाइब्रेरी की समुचित व्यवस्था, नगर क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा, नगर के परंपरागत उद्योग को पुनः बुलंदियों पर पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा।

Also Read