Mirzapur News : प्लास्टिक उन्मूलन महाअभियान, पालिका अध्यक्ष ने पौधारोपण कर दिलाई ये शपथ...

UPT | पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की शपथ दिलाते नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केशरी।

Jul 04, 2024 10:57

प्लास्टिक उन्मूलन महाभियान के अंतर्गत नपाध्यक्ष श्याम सुंदर केशरी ने गोसाई तालाब वार्ड में स्थित महावीर पार्क में पौधारोपण कर शपथ दिलवाई। उन्होंने पॉलिथीन का प्रयोग न करने एवं बाजार जाते समय कपड़ा...

Mirzapur News : प्लास्टिक उन्मूलन महाभियान के अंतर्गत नपाध्यक्ष श्याम सुंदर केशरी ने गोसाई तालाब वार्ड में स्थित महावीर पार्क में पौधारोपण कर शपथ दिलवाई। उन्होंने पॉलिथीन का प्रयोग न करने एवं बाजार जाते समय कपड़ा या जूट का बैग लेकर जाने की अपील की। यदि दुकानदार पॉलीथिन में सामान दे रहा है तो इसका विरोध करें और आगे से उसे पॉलीथिन प्रयोग न करने की सलाह दें। 

पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने की शपथ दिलाई
नगर पालिका अध्यक्ष श्याम सुंदर केशरी ने कहा कि पॉलीथिन न स्वयं प्रयोग करें और न ही दूसरों को करने दें। अपने बच्चों को भी प्लास्टिक बैग के नुकसान के बारे में बतायें, जिससे वे जागरूक रहें। उन्होंने संचारी रोग के रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारियां साझा की, और कहा कि पूरे प्रदेश में विभिन्न निकायों में संचारी रोग के रोकथाम के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 

ऐसे करें बीमारी से बचाव
मच्छरों की वजह से डेंगू और दूसरे प्रकार के बुखार फैलते हैं। ऐसे में जरूरी है कि घरों के आसपास पानी का जमाव न होने दें। घरों में भी कूलर के पानी को सप्ताह में एक बार साफ करें। यदि कहीं मच्छरों के लार्वा पनपते हैं तो उन्हें नष्ट कर दें। घर की खिड़कियों पर जाली लगायें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहने एवं पानी को उबाल कर पीयें। इन दो महीनों में सतर्कता बरतने के लिए लोगों को जागरूक करें। बच्चों को प्लास्टिक मुक्त नगर के लिए प्रेरित करते हुए उन सभी को चॉकलेट का भी वितरण भी किया।

Also Read