सोनभद्र के खंता पिकनिक स्पॉट का होगा कायाकल्प : पर्यटन विकास पर योगी सरकार का फोकस

UPT | खंता पिकनिक स्पॉट

Jul 18, 2024 00:29

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोनभद्र जिले के खंता पिकनिक स्पॉट के विकास का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस परियोजना का कार्यान्वयन उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपा गया है। उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने की दिशा में योगी सरकार ने पर्यटन विकास को प्राथमिकता दी है।

Short Highlights
  • खंता पिकनिक स्पॉट के विकास का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरू 
  • उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपा गया कार्य
Sonbhadra News : उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने की दिशा में योगी सरकार ने पर्यटन विकास को प्राथमिकता दी है। प्रदेश के प्रमुख तीर्थस्थलों में सुविधाओं के विकास के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य वाले पर्यटन स्थलों पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इसी कड़ी में, सोनभद्र जिले के म्योरपुर ब्लॉक स्थित खंता पिकनिक स्पॉट के विकास की योजना तेजी से आगे बढ़ रही है। कुछ महीने पहले इस क्षेत्र के विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU)एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दृष्टिकोण के अनुरूप तैयार की गई विस्तृत कार्य योजना पर अब अमल शुरू हो गया है। यह पहल न केवल स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देगी, बल्कि क्षेत्र के समग्र विकास में भी योगदान देगी।

3.65 करोड़ का प्रोजेक्ट
उत्तर प्रदेश सरकार ने सोनभद्र जिले के खंटा पिकनिक स्पॉट के विकास का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस परियोजना का कार्यान्वयन उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को सौंपा गया है। कॉर्पोरेशन ने शॉर्ट टर्म टेंडर के माध्यम से एक कॉन्ट्रैक्टर एजेंसी के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चयनित एजेंसी को 27 महीने की अवधि में 3.65 करोड़ रुपये के बजट से 283 विभिन्न प्रकार के विकास कार्यों को पूरा करना होगा। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य खंटा क्षेत्र को एक आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना है, जिसमें आधुनिक बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है। यह पहल न केवल स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देगी, बल्कि क्षेत्र के समग्र विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।

अत्याधुनिक जिम और बच्चों के लिए प्लेइंग एरिया 
खंता पिकनिक स्पॉट को एक आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप एक व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत, क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की आधुनिक सुविधाएं स्थापित की जाएंगी। इनमें एक अत्याधुनिक जिम और बच्चों के लिए एक विशेष खेल क्षेत्र शामिल है। जिम में फन वॉकर, शोल्डर प्रेस, चेस्ट प्रेस, पेंडुलम कम ट्विस्टर, फन साइकल, स्की ट्रेनर, स्टेप ट्रेनर और ताई-ची डबल जैसे उपकरण स्थापित किए जाएंगे। इससे पर्यटक शारीरिक व्यायाम के साथ-साथ मनोरंजक गतिविधियों का भी आनंद ले सकेंगे।

विशेष सेल्फी पॉइंट का भी निर्माण
बच्चों के खेल क्षेत्र में डबल सी-सॉ, प्लेग्राउंड स्लाइड, व्हीलचेयर स्विंग और आर्क रबर बेल्ट स्विंग सहित विभिन्न प्रकार के झूले लगाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त, एक विशेष सेल्फी पॉइंट का भी निर्माण किया जाएगा, जहां पर्यटक यादगार तस्वीरें खींच सकेंगे। क्षेत्र में बैठने के लिए बेंच भी स्थापित की जाएंगी, जहां से लोग आसपास के मनमोहक प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकेंगे। ये सभी सुविधाएं खंता पिकनिक स्पॉट को एक समग्र और आकर्षक पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद करेंगी, जो सभी आयु वर्ग के पर्यटकों के लिए आकर्षक होगा।

Also Read