मोहम्मद शमी के गांव में बनेगा स्टेडियम : पैक्सफेड को मिली जिम्मेदारी, 5 करोड़ की लागत से होगा तैयार

UPT | Mohammed shami

Sep 09, 2024 12:42

मोहम्मद शमी के गांव सहसपुर अलीनगर में एक नए स्टेडियम के निर्माण की तैयारी चल रही है। शासन ने इस परियोजना के लिए एक संस्था की नियुक्ति भी कर दी है...

Short Highlights
  • भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी के गांव में स्टेडियम का निर्माण होगा
  • 5 करोड़ की लागत से स्टेडियम का निर्माण किया जाएगा
  • स्टेडियम के निर्माण का जिम्मा पैक्सफेड को सौंपा गया है
Amroha News : भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी के गांव सहसपुर अलीनगर में एक नए स्टेडियम के निर्माण की तैयारी चल रही है। शासन ने इस परियोजना के लिए एक संस्था की नियुक्ति भी कर दी है। हालांकि, युवा कल्याण विभाग को अभी तक जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया पूरी करने का इंतजार है, जिससे स्टेडियम के निर्माण की शुरुआत हो सके।

शमी के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद की गई थी घोषणा
जानकारी के अनुसार, स्टेडियम के निर्माण का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड (पैक्सफेड) को सौंपा गया है। हालांकि, निर्माण कार्य तभी शुरू हो सकेगा जब राजस्व विभाग से जमीन के हस्तांतरण की औपचारिक मंजूरी मिल जाएगी। दरअसल, विश्व कप 2023 में मोहम्मद शमी की बेहतरीन खेल प्रदर्शन के बाद, अमरोहा जिला प्रशासन ने उनके गांव में एक ग्रामीण स्टेडियम और ओपन जिम स्थापित करने की घोषणा की थी।



1.092 हेक्टेयर जमीन का चयन किया गया
स्टेडियम के लिए 1.092 हेक्टेयर जमीन का चयन भी कर लिया गया है, जिसे राजस्व अभिलेखों में श्रेणी चार क की सीलिंग भूमि और बंजर के रूप में दर्ज किया गया है। युवा कल्याण विभाग ने इस भूमि को विभाग में हस्तांतरित करने की प्रक्रिया शुरू की है और शासन के साथ पत्राचार भी किया गया है। अब शासन ने पैक्सफेड को स्टेडियम निर्माण की जिम्मेदारी सौंप दी है, लेकिन युवा कल्याण विभाग को जमीन के हस्तांतरण का इंतजार है।

5 करोड़ की लागत से होगा तैयार
वहीं जिला युवा कल्याण अधिकारी ऋषि कुमार ने बताया कि शासन ने स्टेडियम निर्माण के लिए बजट जारी कर दिया है। भूमि का हस्तांतरण पूरा होते ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। स्टेडियम की लागत लगभग पांच करोड़ रुपये आएगी, जिसमें 200 मीटर का रनिंग ट्रैक और एक बहुद्देश्यीय हॉल का निर्माण होगा। स्टेडियम बनने से गांव के आस-पास के युवाओं को इसका लाभ मिलेगा।

पैक्सफेड की टीम ने किया निरीक्षण
हाल ही में, पैक्सफेड की टीम, जिसमें इंजीनियर और विभागीय अधिकारी शामिल थे, ने गांव में जाकर भूमि का मुआयना किया। इस मुआयने में पाया गया कि भूमि की वास्तविक माप करीब एक पौन बीघा कम है। इस बारे में सीडीओ अश्वनी कुमार मिश्रा ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि शासन ने स्टेडियम निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और अब जमीन की पूरी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं मोदी और योगी : घर से निकलने से पहले पढ़ें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, कई मार्ग रहेंगे बंद

Also Read