Bijnor News : खेत से हाथी का शव बरामद के मामले में, खेत मालिक समेत 14 लोगों पर मामला दर्ज

UPT | symbolic

Oct 06, 2024 12:49

बिजनौर जिले के नजीबाबाद क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जहां एक खेत में हाथी का शव दबा हुआ पाया गया।

Bijnor News : बिजनौर जिले के नजीबाबाद क्षेत्र में एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है, जहां एक खेत में हाथी का शव दबा हुआ पाया गया। इस घटना के बाद वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत खेत मालिक समेत 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर शव को बाहर निकाला और जांच शुरू कर दी है। इस घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया है।

हाथी के शव का बरामद होना और पोस्टमार्टम
नजीबाबाद की डीएफओ (डिविजनल फॉरेस्ट ऑफिसर) वंदना फोगाट ने बताया कि वन संरक्षक मुरादाबाद, रमेश चंद्र को कौड़िया वन रेंज के कंद्रावली क्षेत्र में एक गुप्त सूचना मिली थी, जिसमें किसान जय सिंह के खेत में हाथी का शव दबा होने की जानकारी दी गई थी। इसके बाद वन विभाग की टीम ने मंगलवार को जेसीबी मशीन की मदद से खुदाई कर शव को बरामद किया। शव को बाहर निकालने के बाद बुधवार को उसका पोस्टमार्टम कराया गया। पोस्टमार्टम करने वाले पशु चिकित्सक डॉ. कर्मवीर ने बताया कि हाथी का शव करीब एक महीने पहले वहां दफनाया गया था। यह नर हाथी लगभग तीन साल का था, लेकिन उसके शरीर के अंग बुरी तरह क्षत-विक्षत हो चुके थे। इसके दांत भी गायब थे, जिससे वन्य जीव अपराध की आशंका और बढ़ गई। हालांकि, पोस्टमार्टम से मौत का कारण स्पष्ट नहीं हो सका, इसलिए हाथी के विसरा को बरेली स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) भेजा गया है, ताकि सटीक जानकारी मिल सके।

करंट से हाथी की मौत की आशंका
वन रक्षक मेघनाथ द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि किसान जय सिंह और उसके साथियों ने हाथी के शव को आरक्षित वन क्षेत्र के पास अपने खेत में दफना दिया था। जांच में यह भी सामने आया कि खेत के किनारे बिजली के करंट वाले तारों से घिरी बाड़ लगाई गई थी, जिससे हाथी की मौत होने की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि करंट से हाथी की मौत के बाद शव को चुपचाप खेत में दफना दिया गया।



वन विभाग की कार्रवाई
इस घटना के बाद वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत खेत मालिक जय सिंह और आठ नामजद किसानों समेत कुल 14 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। वन विभाग की टीम ने मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच तेज कर दी है। इसके अलावा, इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में डिप्टी रेंजर मनीष कुमार और गार्ड विकास कुमार को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

मामले की आगे की जांच
वन विभाग की टीम घटना की गहराई से जांच कर रही है और हाथी की मौत के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है। बरेली स्थित प्रयोगशाला में भेजे गए विसरा की रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का सही कारण स्पष्ट हो सकेगा। इस घटना ने वन्य जीव संरक्षण को लेकर प्रशासन की सतर्कता और जिम्मेदारी पर सवाल खड़े कर दिए हैं। अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Also Read